Shrikant Tyagi: 5 अगस्त शुक्रवार शाम के करीब 6 बजे नोएडा के सेक्टर 108 में कमिश्नर ऑफिस के अंदर अधिकारियों की एक मीटिंग चल रही थी. मीटिंग आने वाले त्योहारों के मद्देनजर की जा रही थी, तभी नोएडा पुलिस के सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल के माध्यम से अधिकारियों के संज्ञान में एक वीडियो आया. इस वीडियो में एक शख्स एक महिला को गाली देता हुआ और उसके साथ अभद्रता करता हुआ नजर आ रहा था. वीडियो नोएडा के सेक्टर 93(बी) की ग्रांड ओमैक्स सोसायटी का था. वीडियो को देखकर अधिकारियों ने कहा कि इस पर तुरंत संज्ञान लेना चाहिए. पीड़िता से बात करनी चाहिए. तभी पुलिस की एक टीम महिला अधिकारी के नेतृत्व में वहां के लिए निकल गई. पुलिस को पता चला कि वीडियो में गाली दे रहे शख्स का नाम श्रीकांत त्यागी है. जो खुद को सोसायटी में बीजेपी के कथित नेता के तौर पर पेश करता था. इतना ही नहीं पुलिस को ये भी जानकारी मिली कि वो अपनी नेतागिरी का रौब भी लोगों पर जमाता था. 


दिल्ली में पुलिस ने त्यागी का पीछा किया
पुलिस ने मामला दर्ज किया और श्रीकांत त्यागी के घर पहुंची. लेकिन तब तक शायद देर हो चुकी थी. वीडियो वायरल के होने के बाद श्रीकांत त्यागी घर से फरार हो चुका था. अब पुलिस के सामने चुनौती थी श्रीकांत त्यागी को पकड़ने की. अब ये खबर आग की तरह पूरे देश मे फैल चुकी थी. पुलिस की एक टीम श्रीकांत त्यागी को पकड़ने के लिए निकल गई थीं. टेक्निकल सर्विलांस के जरिए पुलिस को पता चला कि श्रीकांत त्यागी दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ जा रहा है. पुलिस की एक टीम ने श्रीकांत त्यागी का पीछा करना शुरू किया क्योंकि पुलिस को जानकारी मिली थी कि श्रीकांत त्यागी फ्लाइट लेकर लखनऊ जाने वाला है. क्योंकि इसका एक बड़ा मददगार लखनऊ में था. एक टीम लखनऊ के लिए रवाना की गई और एक दिल्ली में श्रीकांत त्यागी की तलाश में जुटी थी. पुलिस के पास ये भी जानकारी थी कि श्रीकांत त्यागी अकेला नहीं है, बल्कि उसके साथ उसका ड्राइवर राहुल भी है. दिल्ली की सड़कों पर नोएडा पुलिस श्रीकांत त्यागी के पीछे लगी थी पुलिस के सूत्रों की मानें तो वो उसके बेहद नजदीक थे लेकिन अचानक वो पुलिस को चकमा देकर निकल गया. अब श्रीकांत त्यागी का फोन भी बंद था. 


United Nation: तोते की मीठी बोली सुनने को तरस जाएंगे लोग, 356 में से 123 प्रजातियां विलुप्ति की कगार पर पहुंची


त्यागी की लोकेशन मेरठ में मिली
पुलिस के सामने चुनौती थी श्रीकांत त्यागी को जल्द से जल्द पकड़ने, लेकिन वह पुलिस से एक कदम आगे चल रहा था. पुलिस पर श्रीकांत त्यागी को पकड़ने का दवाब बढ़ता जा रहा था, लेकिन वो गिरफ्त से बाहर था. श्रीकांत त्यागी को इस बात का एहसास हो चुका था कि पुलिस लगातार उसका पीछा कर रही है, लिहाजा अब उसने फ्लाइट से लखनऊ जाने का प्लान कैंसिल कर दिया. टेक्निकल सर्विलांस के जरिए अब पुलिस को पता चला कि श्रीकांत त्यागी मेरठ की तरफ है पुलिस की एक टीम मेरठ रवाना हुई, वहां पुलिस को एक पेट्रोल पंप पर श्रीकांत त्यागी की फुटेज मिली जिसमें वह बलेनो कार में पेट्रोल डलवा रहा था. ये फुटेज रात करीब 1 बजे की थी. अब पुलिस को यह पता चल चुका था कि श्रीकांत त्यागी मेरठ की तरह है लेकिन कहां पर है पुलिस उस तक नहीं पहुंच पा रही थी. 


इंटरनेट कॉलिंग से जानने वालों के संपर्क में था
शुक्रवार का दिन खत्म हो चुका था शनिवार को सुबह से ही ये खबर हर न्यूज़ चैंनल पर दिखाई जा रही थी. नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने श्रीकांत त्यागी को पकड़ने के लिए 12 टीमों का गठन किया और सभी को निर्देश दिए कि श्रीकांत त्यागी को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए. पुलिस की मानें तो श्रीकांत त्यागी एक प्रोफेशनल क्रिमिनल की तरह बीएफ कर रहा था, यही वजह थी कि पुलिस उस तक नहीं पहुंच पा रही थी. उसने अपना फोन बंद कर दिया था और वह इंटरनेट कॉलिंग के जरिए ही अपने जानने वालों के संपर्क में था.


त्यागी पत्नी को जरूर संपर्क करेगा
अब पुलिस की टीम ने श्रीकांत त्यागी की पत्नी और उसके जानने वालों पर नजर रखना शुरू किया. अपनी फरारी के दौरान श्रीकांत त्यागी ने कुछ लोगों से संपर्क किया था कि पुलिस ने उन लोगों की एक लिस्ट बनाई और उनके सभी के फोन को सर्विलांस पर लिया है क्योंकि पुलिस को पता था कि श्रीकांत त्यागी अपनी पत्नी या फिर जानने वालों को जरूर संपर्क करेगा. 


एक बार फिर गच्चा देकर फरार
अब रविवार का दिन आ गया था श्रीकांत त्यागी पुलिस के साथ लुकाछिपी का खेल खेल रहा था, लेकिन पुलिस को एक लीड फिर से मिली. जिसमें पता चला कि श्रीकांत त्यागी मुजफ्फरनगर के बॉर्डर पर है. पुलिस की कई टीमों ने उससे खेलना शुरू किया, सूत्रों की माने पुलिस की टीम श्रीकांत त्यागी से सिर्फ 15 मिनट की दूरी पर थी और एक बार फिर श्रीकांत त्यागी पुलिस को गच्चा देकर फरार हो गया. 


तभी पुलिस को बड़ी जानकारी मिली
श्रीकांत त्यागी आगे-आगे और पुलिस पीछे-पीछे चल रहे थे. जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि नकुल त्यागी नाम का एक शख्स श्रीकांत त्यागी का बेहद करीबी है वह मेरठ का रहने वाला है. पुलिस की दो टीमों ने नकुल त्यागी के घर के पास डेरा डाल लिया पुलिस को शक था कि श्रीकांत त्यागी यहां पर जरूर पहुंचेगा. पुलिस की टीम ने नकुल के घर की तलाशी भी ली जहां सिर्फ उसकी पत्नी मौजूद थी. पुलिस ने उसकी पत्नी के दोनों फोन अपनी निगरानी में रख लिए और श्रीकांत त्यागी का इंतजार किया. अब सोमवार का दिन आ चुका था करीब 18 घंटे तक पुलिस की टीम बिना खाए पीए श्रीकांत त्यागी और नकुल का इंतजार करती रही तभी पुलिस को एक बड़ी जानकारी मिली. 


आखिरकार श्रीकांत त्यागी गिरफ्तार हुआ
मंगलवार को पुलिस को पता चला कि श्रीकांत त्यागी अपने जानकार नकुल त्यागी के साथ परतापुर में आने वाला है. पुलिस की टीम ने अपना जाल बिछाया और तभी पुलिस को एक बलेनो कार दिखी. यह वही बलेनो कार थी जिस बलेनो कार से श्रीकांत त्यागी फरार हुआ था. पुलिस की टीम ने ट्रैप लगाकर गाड़ी को रुकवाया और आखिरकार श्रीकांत त्यागी उसके दोस्त नकुल त्यागी ड्राइवर राहुल और एक साथी संजय को गिरफ्तार कर लिया.


CM Nitish on PM Modi: पीएम पद के चेहरे से लेकर 2024 के चुनाव पर नीतीश कुमार ने दिया बयान, जानें क्या कुछ कहा?