नई दिल्ली: भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री और नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. इस दौरान अभिजीत एक सफेद रंग का झोला अपने साथ ले गए थे, जिसे तस्वीर में देखा जा सकता है. पीएम मोदी ने अभिजीत के साथ मुलाकात की एक तस्वीर अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट की है. तस्वीर के साथ पीएम मोदी ने लिखा है कि मानव सशक्तिकरण के प्रति उनका जुनून साफ दिखाई देता है. भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है.


भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं- मोदी


पीएम मोदी ने कहा है, ''नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ उत्कृष्ट बैठक. मानव सशक्तीकरण के प्रति उनका जुनून साफ ​​दिखाई देता है. हमने कई विषयों पर एक स्वस्थ और व्यापक बातचीत की है. भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं.''






अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो को मिलेगा नोबेल



गौरतलह है कि अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो को साल 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिए जाने का एलान किया गया है. उन्हें यह पुरस्कार उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो और अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से दिया जाएगा.


अमेरिका की मेसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं अभिजीत


बता दें कि अभिजीत बनर्जी का जन्म कोलकाता में हुआ था. उनके माता-पिता भी अर्थशास्त्र के प्रोफेसर थे. उनके पिता कोलकाता के मशहूर प्रेसिडेंसी कॉलेज में अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख थे. अभिजीत बनर्जी ने कोलकाता यूनिवर्सिटी में शुरुआती पढ़ाई की. इसके बाद अर्थशास्त्र में एमए के लिए वह जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी चले गए थे. 58 साल के अभिजीत फिलहाल अमेरिका की मेसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं. अभिजीत और इनकी पत्नी डुफलो अब्दुल लतीफ जमील पॉवर्टी ऐक्शन लैब के को-फाउंडर भी हैं.


यह भी पढ़ें-


INX मीडिया केस: सुप्रीम कोर्ट से चिदंबरम को जमानत, लेकिन अभी नहीं आ पाएंगे जेल से बाहर


2017 में भारत में हुईं 28 हजार लोगों की हत्याएं, योगी का राज्य नंबर 1, पढ़ें- NCRB रिपोर्ट की बड़ी बातें


आतंकी कैंपों पर भारत के हमलों से बौखलाया पाकिस्तान, एक बार फिर दी परमाणु हमले की गीदड़भभकी


कमलेश हत्याकांड: 4 दिन बाद भी हत्यारे फरार, पुलिस ने आरोपियों की फोटो पहचानकर सूचना देने को कहा