Nashik Export Import Hub: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने रविवार (18 दिसंबर) को इगतपुरी में 226 किलोमीटर की सड़क का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादों के साथ-साथ ऑटोमोबाइल और अन्य विनिर्माण वस्तुओं (Manufactured Goods) के एक्सपोर्ट-इंपोर्ट के लिए नासिक को देश में लीडिंग सेक्टर बनाने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास की कोशिश जारी है. वह यहां जल्द ही कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं. उनका कहना है कि तेजी से सड़कों का विकास यहां रोजगार के अवसर लेकर आएगा. 


केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री गडकरी ने यहां इगतपुरी में आयोजित समारोह के दौरान 1,830 करोड़ रुपये की लागत वाली 226 किलोमीटर सड़क का उद्घाटन और शिलान्यास किया. वह आने वाली परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि नासिक से अंगूर, प्याज आदि के साथ-साथ ऑटोमोबाइल क्षेत्र की वस्तुओं को सीधा एक्सपोर्ट किया जाए. 


जल्द बनकर तैयार होंगी सात सड़कें 


गडकरी ने बताया कि वह कुल 205 किलोमीटर लंबाई वाली सात सड़क कार्यों का भूमिपूजन कर रहे हैं. ये परियोजनाएं 1,577 करोड़ रुपये की हैं. इनमें धुले लोकसभा क्षेत्र के कार्य भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि जल्द ही गोंडे-पिंपरी खंड को छह लेन करने का काम भी शुरू होगा. उन्होंने कहा कि नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेसवे के चालू होने से वडपे पर यातायात का दबाव बढ़ेगा, जहां मुंबई-आगरा राजमार्ग और आगामी मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे आपस में मिलेंगे. 


'भविष्य में एक महत्वपूर्ण जंक्शन बनेगा वाडपे'


गडकरी ने कहा कि वाडपे भविष्य में एक बहुत ही महत्वपूर्ण जंक्शन बन जाएगा. इसका सीधा लाभ मुंबई के पास जेएनपीटी पोर्ट को होगा. इससे निर्यात-आयात को गति मिलेगी. वाडपे से हम दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बहुत कम समय में पहुंचेंगे. साथ ही इससे नासिक का महत्व और ज्यादा बढ़ जाएगा. 


ये भी पढ़ें: 


Bharat Jodo Yatra: राजस्थान में दौसा के बांदीकुई से राहुल गांधी ने शुरू की यात्रा, अशोक गहलोत और सचिन पायलट रहे मौजूद