Nirmala Sitharaman On PM Modi US Visit: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे को भारत के लिए ऐतिहासिक बताया. उन्होंने कहा, "यह एक ऐसी यात्रा थी जहां भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों ने अपनी साझेदारी को फिर से परिभाषित किया और ऐसे कदम उठाए जिसके परिणामस्वरूप हमारे राष्ट्रीय लक्ष्यों को अधिक से अधिक साकार किया जा सकेगा."


निर्मला सीतारमण का बयान ऐसे समय पर सामने आया है जब विपक्षी दल अमेरिका दौरे को लेकर पीएम मोदी पर हमलावर हैं. विपक्ष की तरफ से लगातार इस दौरे पर कटाक्ष किया जा रहा है. इन सबके बीच अब निर्मला सीतारमण ने पीएम मोदी की इस यात्रा को सफल बताते हुए पलटवार किया है. उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए बुलाया जाना ही अपने आप में गर्व की बात है."


'ऑर्डर ऑफ द नाइल' मिलने पर क्या बोलीं सीतारमण?


निर्मला सीतारमण ने कहा, "अमेरिकी यात्रा के दौरान और विशेष रूप से भाषण में, प्रधानमंत्री ने बहुत स्पष्ट रूप से व्यक्त किया है कि भारत और अमेरिका के संबंध कहां हैं और ये वैश्विक व्यवस्था की दिशा में क्या कर सकते हैं." इसके अलावा उन्होंने पीएम मोदी को मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' पुरस्कार से सम्मानित जाने की भी तारीफ की है. उन्होंने कहा कि यह भारत के लिए गौरव का क्षण है. अब तक पीएम मोदी को 13 देशों से सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार मिल चुके हैं.


मिस्र की राजकीय यात्रा पर हैं पीएम मोदी 


प्रधानमंत्री नरेंद्र अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे के बाद अब दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर मिस्र में हैं. यह पीएम मोदी की पहली मिस्र यात्रा है और साथ ही वह 26 वर्षों में मिस्र का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री भी हैं. मिस्र पहुंचने पर पीएम मोदी को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया और रविवार को उन्हें वहां के सर्वोच्च राजकीय सम्मान से नवाजा गया.
 
ये भी पढ़ें: अमेरिका के साथ जेट इंजन और ड्रोन को लेकर डील, मिस्र के साथ भी किए 4 समझौते, जानिए पीएम मोदी के दौरे से भारत को क्या मिला