ISIS Propaganda: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दावा किया है कि इस्लामिक स्टेट (IS) ऑनलाइन प्रोपगैंडा के ज़रिए भारत में अपना जाल फैलाने की कोशिश कर रहा है. एनआईए का कहना है कि उसने इस्लामिक स्टेट की विचारधारा से प्रेरित आतंकी हमलों, साज़िश और फंडिंग से जुड़े 37 मामलों की जांच की, जिसमें ये बात सामने आई है. एजेंसी का कहना है कि ऐसी कोई भी एक्टिवीटी की रिपोर्ट दर्ज होनी चाहिए.


एनआईए ने जारी किया नंबर


एनआईए ने एक हॉटलाइन नंबर (011-24368800) जारी किया है, जिसके ज़रिए उन लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जा सकती है जो कि युवाओं को कट्टरपंथ की ओर ले जाने की कोशिश कर रहे हैं या ISIS की विचारधारा को सोशल मीडिया के ज़रिए फैलाने का प्रयास कर रहे हैं.


इस्लामिक स्टेट को स्थापित करने की थी साज़िश


एनआईए ने 16 सितंबर को तमिलनाडु में तलाशी ली थी और मदुरई हिज़्ब-उत-तहरीर मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया था. जांच में खुलासा हुआ कि आरोपी शख्स ने अन्य लोगों के साथ मिलकर हिज़्ब-उत-तहरीर के नाम पर साज़िश रची, ताकि इस्लामिक स्टेट को फिर से स्थापित किया जा सके और भारत समेत दुनियाभर में शरिया लागू किया कर सकें.


IS से जुड़े 31 मामलों में NIA ने दाखिल की चार्जशीट


एनआईए के आला अधिकारी के मुताबिक एनआईए ने सबसे ताजा मामला जून 2021 में दर्ज किया था. एनआईए अब तक आईएस से जुड़े 31 मामलों मे चार्जशीट दाखिल कर चुका है और इनमें से 27 आरोपियों को कोर्ट में चल रही सुनवाई के दौरान दोषी भी करार दिया जा चुका है.



PAK vs NZ: सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान-न्यूजीलैंड सीरीज रद्द, आज खेला जाना था पहला वनडे


Manoj Patil को खुदकुशी के लिए उकसाने के मामले में साहिल खान और तीन अन्य के खिलाफ मुंबई पुलिस ने केस दर्ज किया