VD Savarkar Museum: भारत सरकार ने संसद में राष्ट्रवादी नेता विनायक दमोदर सावरकर से जुड़े संग्रहालयों से संबंधित प्रश्न का उत्तर दिया. केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने इस बारे में लोकसभा में एक लिखित जवाब देते हुए 15 संग्रहालयों की सूची साझा की जिसमें से एक भी सावरकर के नाम पर नहीं है.  


केंद्र में बीजेपी की सरकार द्वारा जानकारी देने के बाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पौत्र चंद्र कुमार बोस ने निशाना साधा है. वीडी सावरकर के नाम पर देश में किसी संग्रहालय का नाम नहीं रखा गया है, इस पर चंद्र कुमार बोस ने सवाल किया कि क्या वह "संग्रहालय या किसी भी सम्मान के योग्य हैं."






...कोई सम्मान पाने का हकदार है?


दरअसल, चंद्र कुमार बोस ने ट्विटर पर केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी के लोकसभा में दिए गए उत्तर को लेकर एक रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दी है. चंद्र कुमार बोस ने ट्वीट किया, "ब्रिटिश साम्राज्यवादी सत्ता से बार-बार रहम की गुहार लगाने वाला शख्स म्यूजियम या कोई सम्मान पाने का हकदार है?"


जेल में सजा होने के बाद सावरकर बदल गए


समाचार चैनल इंडिया टुडे से बात करते हुए, चंद्र कुमार बोस ने कहा, "पहले, वह (सावरकर) भी ब्रिटिश शासन से आजादी चाहते थे, लेकिन जेल में सजा होने के बाद वे बदल गए. एक बार रिहा होने के बाद, उनका ध्यान हिंदुत्व, हिंदू राष्ट्र आदि जैसे मुद्दों पर केंद्रित हो गया था, लेकिन स्वतंत्रता संग्राम पर नहीं."


मंत्री जी किशन रेड्डी ने सूची दी


बता दें कि लिखित जवाब में केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी सदन में एक सूची उपलब्ध कराई, जिसके मुताबिक, देश में कई संग्रहालय हैं जो स्वतंत्रता संग्राम, राष्ट्रीय आंदोलन और राष्ट्रीयता के नेताओं से संबंधित हैं लेकिन इनमें से एक भी वीर सावरकर को समर्पित नहीं है. मंत्री रेड्डी ने देशभर के ऐसे 15 संग्रहालयों की सूची साझा की है. 


मंत्री जी किशन रेड्डी की ओर से साझा की गई सूची में, जिन 15 संग्रहालयों के नाम गिनाए गए, उनमें दिल्ली के लाल किले स्थित म्यूजियम 1857 - भारत का पहला स्वतंत्रता संग्राम, लाल किले में ही याद-ए-जलियां, लाल किले में ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस और भारतीय राष्ट्रीय सेना, लाल किले में ही आजादी के दीवाने आदि शामिल हैं.


यह भी पढ़ें: Weather Update Tomorrow: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में बढ़ सकती है ठंड, जानिए कल के मौसम का हाल