Navy Chief On Pentagon Report: चीन के हिंद महासागर में बढ़ते प्रभाव और जिबूती बेस में चीनी नौसेना की बढ़ती गतिविधियों को लेकर नौसेना प्रमुख आर हरि कुमार (R. Hari Kumar) ने कहा कि हमारे रिश्ते मित्र-देशों के साथ बेहद अच्छे हैं. हम चीन से काउंटर करने का प्रयास कर रहे हैं.


दरअसल, अमेरिका की ओर से चीन को लेकर डिफेंस एनुअल रिपोर्ट जारी की गई जिसमें चौंकाने वाले खुलासे किए गए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल मार्च महीने में में FUCHI II क्लास का एक समुद्री जहाज जिबूती बेस पर मौजूद था जिससे ये साबित होता है कि ये बेस पूरी तरह से ऑपरेशनल है. इसको लेकर पूछे सवाल पर नौसेना प्रमुख ने कहा कि पिछले 15 साल में 15 हजार नेवल ऑफिसर्स को भारत ने ट्रेनिंग दी है जिसके चलते हमारे कई देशों से अच्छे संबंध हैं. हमने कई देशों को शिप और हेलीकॉप्टर दिए हैं. मित्र देशों में इंफ्रासंट्रक्चर भी हम बना रहे हैं. इसके जरिए हम चीन के बढ़ते प्रभाव को काउंटर करने की कोशिश कर रहे हैं.


जिबूती में जो इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है वो...


पेंटागन की रिपोर्ट में कहा गया कि चीन अपने परमाणु हथियारों को भंडार बढ़ा रहा है. चीन के पास साल 2035 तक 1500 से ज्यादा परमाणु हथियार होंगे. इस रिपोर्ट में जिबूती बेस का भी जिक्र कर कहा गया कि चीन हिंद महासागर में अपनी ताकत को कई गुना बढ़ा सकता है. साथ ही ये कि चीन ने जिबूती में जो इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है उसमें किसी भी एयरक्राफ्ट कैरियर और सबमरीन को तैनात किया जा सकता है. दावा कर ये भी कहा गया कि चीन ऐसे ठिकानों की तलाश में रहता है जहां वो अपना मिलिट्री बेस तैयार कर सके. ऐसा कर वो खुद को दूसरे देशों के मुकाबले मजबूत करने का प्रयास करता है. 


भारतीय नौसेना की पैनी नजर


वहीं, हिंद महासागर में चीन की बढ़ती ताकत पर भारतीय नौसेना ने अपनी पैनी नजर बना ली है. भारतीय नौसेना ने इसका जिक्र कर बुधवार 30 नवंबर को कहा कि हिंद महासागर में चीनी घुसपैठ के मामला असामान्य नहीं हैं. भारतीय नौसेना सैटेलाइट्स और समुद्री विमानों की मदद से इस क्षेत्र में नजर रखती है. इससे पहले चीन के जासूसी जहाज ने लगातार दो बार हिंद महासागर क्षेत्र में घुसपैठ की थी. 


यह भी पढ़ें.