Narendra Modi Government New Food Scheme: गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय लोगों के लिए अच्छी खबर है. नरेंद्र मोदी सरकार ने ऐसे लोगों को नए साल का गिफ्ट दिया है. दरअसल, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा स्कीम और अंत्योदय अन्न योजना के तहत मिलने वाला अनाज अब अगले एक साल तक लोगों को मुफ्त में मिलेगा. केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अब खाद्य सुरक्षा स्कीम और पीएम गरीब कल्याण योजना को एक करने पर मुहर लगा दी है. बता दें कि इसी महीने पीएम गरीब कल्याण योजना की अवधि खत्म हो रही थी. 


राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा स्कीम के तहत फिलहाल लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज मिलता है. इसमें 3 रुपये प्रति किलो चावल, 2 रुपये प्रति किलो गेहूं और 1 रुपये प्रति किलो की दर से चना या अन्य कोई मोटा अनाज दिया जाता है जबकि अंत्योदय अन्न योजना के तहत इसी कीमत पर प्रति व्यक्ति 7 किलो अनाज मिलता है. अब कैबिनेट के इस ताजा फैसले के बाद लाभार्थियों को ये अनाज मुफ्त में मिलेगा. फिलहाल मुफ्त अनाज देने की यह योजना 31 दिसंबर 2023 तक, यानी एक साल के लिए लागू की गई है. इस योजना पर केंद्र सरकार का करीब 2 लाख करोड़ रुपये खर्च होगा. 


अब गरीब कल्याण योजना वाला अनाज नहीं मिलेगा


केंद्र सरकार की नई घोषणा का एलान करते हुए खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ‘कोरोना संकट के समय शुरू की गई पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाला अतिरिक्त अनाज अब लोगों को नहीं मिलेगा. इस योजना की अवधि इसी महीने के अंत में खत्म होने जा रही थी. आंकड़ों पर नजर डालें तो इस योजना के तहत सरकार की तरफ से अब तक 1,118 लाख मीट्रिक टन अनाज का वितरण किया जा चुका है. इस वितरण के लिए सरकार की तरफ से 3.90 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. 


ये भी पढ़ें


Coronavirus In India: कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए कैसी है तैयारी? 27 दिसंबर को होगी मॉक ड्रिल