Mumbai Weather News: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai) में फरवरी का आधा महीना बीतने के बाद मौसम झुलसाने वाला महसूस किया जा रहा है. दरअसल, मुंबई शहर, उपनगर और आसपास के इलाकों में इन दिनों मौसम में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. तापमान में बदलाव होने से यहां रात में ठंड पड़ रही है तो दिन में तेज धूप से गर्मी जैसा मौसम है. गुरुवार (16 फरवरी) का दिन मुंबईकरों के लिए सबसे गर्मी भरा रहा है. इस बीच मौसम वैज्ञानिकों ने मुंबई की आबोहवा में रविवार (19 फरवरी) तक इसी तरह तपिश बने रहने का अनुमान जताया है. 


मौसम वैज्ञानिकों ने सोमवार (20 फरवरी) से मुंबई में और गर्मी बढ़ने का अनुमान जताया है. मुंबईकरों को फरवरी में ही मार्च में होने वाली गर्मी महसूस हो रही है. गुरुवार को मुंबई में अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. मुंबई शहर क्लाइमेट चेंज का शिकार होता नजर आ रहा है. कभी वायु प्रदूषण तो कभी चढ़ते-उतरते पारे ने मुंबईकरों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.


टूटा वर्ष 2021 का रिकॉर्ड


मौसम अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को मुंबई का अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस था. गुरुवार को तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गुरुवार के अधिकतम तापमान ने वर्ष 2021 का रिकॉर्ड तोड़ दिया. वर्ष 2021 में 22 फरवरी को अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 


ऐसे मौसम में कैसे रखें अपना ध्यान?
 
ऐसे मौसम में एहतियात बरतना बेहद जरूरी है, पानी ज्यादा पीना चाहिए. जितना हो सके उतना धूप में, खास कर दोपहर की कड़ी धूप में निकलने से बचें. चेहरा काला न पड़े, इसीलिए सन स्क्रीन लगा सकते हैं. ऐसे मौसम में पेट को राहत मिले, ऐसा भोजन करना जरूरी है. अगर धूप में जा रहे हैं तो कॉटन के कपड़े, छतरी और काले चश्मे पहनें, इससे बदन पर सूरज की तेज किरणों का असर कम पड़ेगा.


यह भी पढ़ें- Weather Today: फरवरी में ही पारा पहुंचा 40 डिग्री सेल्सियस, आगे और बुरे हो सकते हैं हालात, जलवायु वैज्ञानिकों ने किया आगाह