Mumbai Local Train: मुंबई में अब लोकल ट्रेन की यात्रा और आसान हो गई है. अब एक्सप्रेस ट्रेन (Express Train)की तरह मुंबई लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) में भी आप लाइव लोकेशन (Live Location)की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. सेंट्रल रेलवे (Central Railway) मुंबई की लोकल ट्रेन में भी यह सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है. सेंट्रल रेलवे ने बुधवार, 13 जुलाई 2022 से यात्री एप (Yatri App)नामक इस एप की शुरुआत की है, जिससे आप मुंबई लोकल ट्रेन की सभी लाइनों की जानकारी ले सकते हैं. ट्रेन की लाइव लोकेशन का फायदा उठा सकते हैं. सेंट्रल रेलवे की तरफ से जारी किया गया यह यात्री एप पहला ऑफिशियल एप है.


बड़े काम का है यात्री एप
सेंट्रल रेलवे के जीएम अनिल कुमार के मुताबिक मानसून के दिनों में ट्रेनों की लाइव लोकेशन या फिर उनके कैंसिल होने या फिर बारिश की वजह से ट्रेनों के रुक जाने की वजह से यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर उनके  स्मार्टफोन में ये एप है तो वे ट्रेन की सारी जानकारी एप के जरिए ले सकते हैं. जैसे- ट्रेन कैंसिल हुई या फिर देरी से चल रही है या फिर उस ट्रेन का किराया क्या है, ये सारी जानकारियां है इस यात्री एप से मिल जाएंगी.


Central Railway commuters can now track live location of local trains through Yatri app.
Demonstration of live location feature in presence of Shri Anil Kumar Lahoti, General Manager, Central Railway and Shri Shalabh Goel, @drmmumbaicr. @RailMinIndia pic.twitter.com/ZzhEwwqbPw


— Central Railway (@Central_Railway) July 13, 2022


मुंबई के सीएसटी से स्टेशन पर आज लोकल ट्रेन की लाइव लोकेशन वाले इस यात्री एप का शुभारंभ किया गया, जो भविष्य में लोकल ट्रेन में चलने वाले यात्रियों की यात्रा को और सरल बना देगा. मध्य रेलवे के महाप्रबंधक, अनिल कुमार लाहोटी और श्री शलभ गोयल ने इस एप की विधिवत शुरुआत की और बताया कि करते हुए सेंट्रल रेलवे के यात्री अब यात्री एप के जरिए लोकल ट्रेनों की लाइव लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं. शुरुआत में लाइव-ट्रैकिंग फीचर बेलापुर-खरकोपर रूट पर उपलब्ध होगा.


यात्री एप पर डाटा हर 15 सेकेंड पर अपडेट होता रहेगा. आप उसे मैन्युअल रूप से भी रिफ्रेश कर सकते हैं. रिपोर्टों के अनुसार, 4.5 लाख से अधिक लोग पहले ही एप्लिकेशन डाउनलोड कर चुके हैं.


ये भी पढ़ें:
Transfer Posting Row: तबादलों के बहाने मनमानी करने वाले अफसरों पर एक्शन की तैयारी में सीएम योगी!


Booster Dose: 15 जुलाई से 18+ वालों को मुफ्त में बूस्टर डोज, सरकार का बड़ा ऐलान, जानिए क्या हैं फायदे