Corona Cases In Mumbai: कभी कोरोना का हॉटस्पॉट (Covid Hotspot) रही मुंबई की धारावी बस्ती (Dharavi in Mumabi) आज कोरोना फ्री (Corona Free) हो गई है. दरअसल रिपोर्ट के अनुसार मुंबई के धारावी में बीते शुक्रवार एक भी नया मरीज संक्रमित नहीं हुआ है. वहीं आज से एक महीने पहले यानी 27 दिसंबर को इस इलाके में कोरोना के कई मामले सामने आ रहे थे. यहां कोरोना प्रभावितों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा था लेकिन शुक्रवार को आए शून्य मामलों के बाद लग रहा है कि अब कहीं जाकर इस इलाके के लोगों ने राहत की सांस ली होगी.


जी-नॉर्थ वार्ड के सहायक नगर आयुक्त किरण दिघवकर ने कहा कि आज पूरे 39 दिनों के बाद घनी आबादी वाले इस क्षेत्र में नए मामले शून्य हुए हैं. इससे पहले 20 दिसंबर, 2021 को शून्य मामले दर्ज किए गए थे. दिघवकर ने कहा, 'आज के रिपोर्ट के बाद फिलहाल धारावी में 43 एक्टिव मामले हैं, जिनमें से 11 अस्पताल में भर्ती हैं.' उन्होंने बताया कि धारावी का कोरोनावायरस केसलोड 8,581 है, जिनमें से 8,121 ठीक हो चुके हैं.  बृहन्मुंबई नगर निगम क्षेत्र से होने वाली मौतों की संख्या प्रकाशित नहीं करता है. 


सबसे ज्यादा मामले 8 जून को आए थे


डॉक्टर ने कहा कि यहां अब तक तीनों लहर को मिला लिया जाए तो सबसे ज्यादा मामले 8 जून को आए थे. उन्होंने कहा कि पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर में ज्यादा मामले आए थे वहीं दूसरी के मुकाबले तीसरी लहर में ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे थे. हालांकि तीसरी लहर केवल एक महीने में ही कमजोर पड़ने लगा. पहली और दूसरी लहर के मुकाबले तीसरी लहर में एक दिन में यहां 150 मरीज मिले थे. डॉक्टर ने कहा कि अच्छी बात ये ही कि 7 जनवरी के बाद से धारावी में कोरोना की तीसरी लहर कमजोर पड़ने लगी और आज यानी शुक्रवार को एक भी मरीज संक्रमित नहीं हुए. 


पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1312 नये


इस बीच पूरे मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1312 नये मामले सामने आये और दस मरीजों की जान चली गयी. नए मामले आने के साथ ही इस महानगर में अबतक कोरोना के कुल मामले बढ़कर 10,43,059 हो गए हैं जबकि अब तक 16,591 लोग इस संक्रमण से जान गंवा चुके हैं. हालांकि राहत की बात ये है ति शहर में लगातार दसवें दिन रोजाना मामलों में गिरावट जारी है. 


ये भी पढ़ें: 


Haryana में Covid19 की वजह से लगे प्रतिबंधों में ढील, 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे सिनेमा हॉल और थिएटर


UP Election 2022: अखिलेश यादव का वार- तमंचावादी बोलने वालों को देना चाहिए जवाब, किसके साथ 3 घंटे सीएम योगी ने जेल में पी चाय