नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने बुधवार को मुहर्रम पर 20 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया. दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने पहले 19 अगस्त को मुहर्रम की छुट्टी घोषित की थी. हालांकि इस संबंध में केंद्र सरकार के फैसले के बाद इसे बदलकर शुक्रवार किया गया.


दिल्ली सरकार द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया,' कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय ने मुहर्रम के अवसर पर होने वाले अवकाश को संशोधित कर गुरुवार के बजाय शुक्रवार किया है. तदनुसार, मुहर्रम के अवसर पर शुक्रवार (20 अगस्त) को दिल्ली सरकार के सभी कार्यालयों के लिए अवकाश घोषित किया गया है.'


अलग-अलग राज्यों ने मुहर्रम को लेकर गाइडलाइन जारी की


आपको बता दें, कोरोना के खतरे को देखते हुए देश के अलग-अलग राज्यों ने मुहर्रम को लेकर अपनी गाइडलाइन जारी किए है. इन गाइडलाइन का मकसद जूलूस में होने वाली भीड़ को कम करना और कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना है. आइए जानते है मुहर्रम को लेकर किस राज्य ने क्या गाइडलाइन जारी की है.


किसी भी स्थान पर 50 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं होंगे


उत्तर प्रदेश में मुहर्रम को लेकर यूपी सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है. सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि धार्मिक कार्यों के लिए किसी भी स्थान पर 50 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं होंगे. इसके साथ ही लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का भी कड़ई से पालन करना होगा. सार्वजनिक रूप से ताजिया व स्थापित नहीं किए जाएंगे. ताजिया व अलम अपने-अपने घरों में स्थापित करें इसपर किसी प्रकार की रोक नहीं रहेगी. संवेदनशीन एवं कंटेनमेंट जोन में पर्याप्त संख्या में पुलिस की तैनाती होगी.


यह भी पढ़ें.


तालिबान को AIMPLB के सदस्य सज्जाद नोमानी ने दी बधाई, कहा- हिंदी मुसलमान आपको सैल्यूट करता है


Exclusive: आखिर कितने भरोसे के लायक है तालिबान? पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर की जुबानी