Madhya Pradesh Assembly Election: मध्यप्रदेश में बीजेपी की जन आशीर्वाद यात्रा कर रही है. इस बीच इसका मुकाबले करने के लिए कांग्रेस ने मंगलवार (19 सितंबर) को 'जन आक्रोश रैली' निकाली. कांग्रेस का दावा है कि शिवराज सरकार के खिलाफ जनता के आक्रोश और असंतोष को आवाज देने के एलि यह यात्रा निकाली जा रही है.

  रीवा से शुरू होकर महाकौशल के रास्ते मध्य भारत जाने वाली यात्रा की अगुवाई कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय सिंह कर रहे हैं. उन्होंने मंदिर में पूजा पाठ के बाद जन आक्रोश रैली की शुरुआत की. 


जन आक्रोश रैली के तहत अजय सिंह चौदह सौ किलोमीटर लंबी यात्रा करेंगे. वो रीवा से होते हुए महाकौशल और भोपाल के करीब भोजपुर तक जाएंगे. जन आक्रोश यात्राओं के लिए राज्य में सात अलग-अलग रूट तय किए गए हैं. अजय सिंह के अलावा श्योपुर से गोंविद सिंह, जबेरा से अरूण यादव, चितरंगी से कमलेश्वर पटेल, हरदा से सुरेश पचौरी, खरगोन से कांतिलाल भूरिया और मंदसौर से जीतू पटवारी यात्रा लेकर निकल पड़े हैं. इन यात्राओं का मकसद बीजेपी की जन आशीर्वाद यात्रा को चुनौती देना है.


230 विधानसभा सीटों पर होगी यात्रा
इस अवसर पर कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, "मध्यप्रदेश के सात रास्तों से होकर पंद्रह दिन में तकरीबन 230 विधानसभा सीटों पर ये यात्राएं निकाली जाएंगी. यात्रा में रैलियां और सभाएं होंगी. पार्टी ने तय किया है कि कमलनाथ दिग्विजय सिंह और कांग्रेस के दूसरे बड़े नेता बीच-बीच में यात्रा में शामिल होते रहेंगे." उन्होंने कहा कि कांग्रेस इन यात्राओं को लेकर बहुत आशान्वित है और इसका थीम सॉन्ग भी 'चलो-चलो' के नाम से तैयार किया गया है.


चुनावी रैली से कांग्रेस को होगा फायदा
वहीं, कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने कहा, "विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने पहली बार इस तरह ये यात्राएं निकाली हैं. इसके पहले ऐसी कोशिशें कभी नहीं हुईं. कांग्रेस को उम्मीद है कि इससे उसकी चुनावी संभावनाओं पर काफी असर होगा और पार्टी चुनाव में जनता का साथ और वोट पाने में कामयाब होगी."


बीजेपी का कांग्रेस पर तंज
उधर बीजेपी ने इस यात्रा पर तंज करते हुए कहा है कि कांग्रेस के खिलाफ जनता में आक्रोश है. इसलिए जन आक्रोश रैली निकाल रही है. हमें तो जनता आशीर्वाद दे रही है, इसलिए हम जन आशीर्वाद के रास्ते पर हैं.


जनता से आशीर्वाद देने की अपील 
बता दें कि बीजेपी तीन सितंबर से पूरे प्रदेश में जन आशीर्वाद यात्राएं निकाल रही है, जिसका समापन 25 सितंबर को भोपाल में बड़ी रैली के आयोजन के साथ होगा. इस रैली को बीजेपी ने 'कार्यकर्ता महाकुंभ' नाम दिया गया है. रैली को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे. 18 दिनों में ये यात्राएं करीब 210 विधनसभा में जाएगी और जनता से आशीर्वाद देने की अपील करेगी.


जनता दे रही है आशीर्वाद- शिवराज चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि हमको जनता आशीर्वाद दे रही है तो हम जन आशीर्वाद यात्रा निकाल रहे है उनको आक्रोश मिल रहा है तो वो जन आक्रोश यात्रा निकाल रहे है.


यह भी पढ़ें- Women Reservation Bill: महिला आरक्षण बिल में क्या है? कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में बताया