MP BJP Candidate List 2023: मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 228 सीटों पर प्रत्याशी उतार दिए हैं. बची हुई 2 सीटों विदिशा और गुना पर प्रत्याशी कौन होंगे इसके लिये मंथन जारी है. पार्टी लीडरशिप का दावा है कि जल्दी ही नाम तय कर घोषित हो जाएंगे.


सबसे खास सीट विदिशा है जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी 2013 के चुनाव में प्रत्याशी रह चुके हैं. विदिशा बीजेपी का अभेद्य गढ़ कहलाता है लेकिन 2018 में 46 साल बाद कांग्रेस के शशांक भार्गव ने बीजेपी के इस मजबूत किले पर कांग्रेस का परचम फहरा दिया. आज यह स्थिति है की 228 प्रत्याशी घोषित कर चुकी बीजेपी यहां से अपना उम्मीदवार घोषित नहीं कर पा रही है.


विदिशा में कहां फंसा है पेंच?


बताया जा रहा है कि पेंच सरकार और संगठन में फंस गया है. सरकार मतलब शिवराज सिंह यहां से अपने खासमखास मुकेश टंडन को टिकट देना चाहते हैं, जो 2018 में चुनाव हारे थे. वहीं संगठन मतलब पार्टी श्याम सुंदर शर्मा का टिकट चाहती है. बताया जा रहा है कि श्याम सुंदर शर्मा को संगठन की झंडी मिल चुकी है लेकिन पेंच भोपाल में सरकार की तरफ से फंसा हुआ है.


चूंकि विदिशा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का गृह क्षेत्र कहलाता है, इसलिए लोग यह मान कर चल रहे हैं कि चलेगी शिवराज सिंह की ही और इसीलिए विदिशा अब नाक का सवाल बन गया है. शिवराज सिंह यहां से 5 बार सांसद और एक बार विधायक चुने गए है.


गुना में सिंधिया हैं वजह?


उधर गुना विधानसभा सीट पर बीजेपी अभी प्रत्याशी घोषित नहीं कर पाई है. गुना विधानसभा संघ की मजबूत और पारंपरिक सीट मानी जाती है. यहां संघ-बीजेपी के बीच सीट फसी है. गुना विधानसभा में सिंधिया समर्थक और बीजेपी के पुराने कार्यकर्ता अपनी-अपनी दावेदारी कर रहे हैं. पिछली बार यहां गोपीलाल जाटव विधायक थे. मगर अब पार्टी इनको बदल रही है.


मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 30 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दाखिल होने हैं. ऐसे में दशहरा बाद इन दो सीटों पर नाम का ऐलान हो जायेगा.


मध्य प्रदेश में आक्रामक तेवर में अखिलेश यादव, अब मिर्ची बाबा से की मुलाकात, जानें कैसा रहा 2018 में सपा का प्रदर्शन