Monsoon Update: मानसून को लेकर खुशखबरी है. मानसून धीरे-धीरे बढ़ने लगा है और आज कई राज्यों में दस्तक दी है. आईएमडी (IMD) ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गुजरात (Gujarat) के कुछ हिस्सों, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र (Maharashtra) के अधिकांश हिस्सों, मराठवाड़ा, कर्नाटक, तेलंगाना, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, बंगाल के अधिकांश हिस्सों और बिहार (BIhar) के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने बताया कि अरब सागर के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही पश्चिमी भारत के कई हिस्सों जैसे मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, सौराष्ट्र और कच्छ में अगले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.


मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार अब मानसून कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और गोवा के साथ ही पूर्वोत्‍तर भारत के राज्‍यों में पूरी तरह सक्रिय हो चुका है. वहीं आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और गुजरात में मानसून की दस्‍तक हो चुकी है. वहीं पूर्वोत्‍तर से आगे बढ़ा मानसून अब पश्चिम बंगाल और बिहार में भी दस्‍तक दे चुका है. कुछ घंटों में पटना के आसपास मानसूनी सक्रियता की उम्‍मीद है.






कहां-कहां है बारिश का अनुमान?


उत्तर-पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों जैसे सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. वहीं केरल के कुछ हिस्सों और दक्षिणी भारत के तटीय कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई. वहीं मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी प्रायद्वीपीय तट पर भारी बारिश दो और दिनों तक जारी रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वोत्तर और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का सिलसिला अगले पांच दिनों तक जारी रहने का अनुमान है. 


दिल्ली में अभी भी हीटवेव जैसी स्थिति


वहीं मौसम की भविष्यवाणी करने वाली एक कंपनी ने बताया कि उत्तर भारत के कुछ हिस्सों जैसे दिल्ली (Delhi), दक्षिण हरियाणा (Haryana), दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश (UP) में हीटवेव (Heat Wave) चल रही है. जबकि उत्तरी भारत के अन्य हिस्सों जैसे जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तरी हरियाणा में हल्की बारिश (Rain) हुई है. वहीं अगले 24 घंटों में तमिलनाडु, दक्षिणपूर्व राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश हो सकती है. 


ये भी पढ़ें- 


Omicron Subvariant BA.4 Case: रूस में मिला ओमिक्रोन का सबसे अधिक खतरनाक सब वेरिएंट BA.4 


Prophet Muhammad Remarks Row: नुपूर शर्मा ने भिवंडी पुलिस से पेश होने के लिए मांगा समय, मिली ये तारीख