Mumbai News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी, नागपुर से शिरडी तक पूरे हो चुके हिस्से का उद्घाटन करेंगे, जबकि एक्सप्रेसवे का शेष हिस्सा अगले छह महीने में बनकर तैयार हो जाएगा.

  


'हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग' छह लेन का राजमार्ग है. यह मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के बाद राज्य का दूसरा एक्सप्रेसवे है. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह हमारे लिए खुशी और गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे. वह नागपुर से शिरडी तक 500 किलोमीटर की दूरी का उद्घाटन करेंगे, जो पूरा हो चुका है और शेष खंड छह महीने में पूरा हो जाएगा. 


आर्थिक गलियारा बनेगा यह एक्सप्रेस-वे 


उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे मार्ग पर एक नया आर्थिक गलियारा बनेगा और इस एक्सप्रेस-वे के माध्यम से 14 जिलों को एकीकृत करके बंदरगाह से जोड़ा जाएगा. फडणवीस ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि यह एक्सप्रेस-वे विदर्भ, मराठवाड़ा और पूरे महाराष्ट्र में 'समृद्धि' लाएगा.


बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण 49,250 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है. यह 701 किलोमीटर लंबा है और 11 जिलों के 392 गांवों से होकर गुजरता है.


ये भी पढ़ें: Gujarat Election 2022: अहमदाबाद में रोड शो करने से पहले पीएम मोदी ने की भद्रकाली मंदिर में पूजा, देखें तस्वीरें