Modi-Putin Phone Call: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) से फोन पर बात की है. दोनों नेताओं ने इस दौरान द्विपक्षीय व्यापार और विभिन्न अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा के साथ-साथ पुतिन की भारत यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की समीक्षा की. इसके अलावा, पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान यूक्रेन (Russia Ukraine War) में मौजूदा स्थिति से संबंधित बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत के लंबे समय से चले आ रहे रुख को दोहराया. 


बता दें कि, बीते साल दिसंबर में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन भारत आए थे. तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच दोनों देशों के बीच सदियों पुराने संबंधों को बढ़ाने के लिए पहली '2+2' मंत्रिस्तरीय वार्ता हुई थी. पीएम मोदी ने कहा था कि पिछले कुछ दशकों में, दुनिया ने कई मूलभूत परिवर्तन देखे और विभिन्न प्रकार के भू-राजनीतिक समीकरण उभरे लेकिन भारत और रूस की मित्रता स्थिर रही. भारत और रूस के बीच संबंध वास्तव में अंतरराज्यीय मित्रता का एक अनूठा और विश्वसनीय मॉडल है. 


भारत दौरे पर क्या बोले थे व्लादिमिर पुतिन?


वहीं राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कहा था कि भारत एक समय-परीक्षित सहयोगी और एक विश्व शक्ति है. दोनों देश एक साथ भविष्य की ओर देख रहे हैं. हम भारत को एक महान शक्ति, एक मित्र राष्ट्र के रूप में देखते हैं. हमारे देशों के बीच संबंध बढ़ रहे हैं और मैं भविष्य की ओर देख रहा हूं. दोनों देश ऊर्जा क्षेत्र, नवाचार, अंतरिक्ष और कोरोनावायरस टीकों और दवाओं के उत्पादन जैसे क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने के लिए भागीदार बने रहेंगे. 


इस समझौते पर हुए थे हस्ताक्षर


इससे बैठक से पहले, भारत और रूस ने 2021-31 के लिए सैन्य-तकनीकी सहयोग व्यवस्था के तहत भारत-रूस (India Ruassia) राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से 600,000 से अधिक AK-203 असॉल्ट राइफलों की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. 


ये भी पढ़ें-


Russia Ukraine War: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन बोले- ‘अगर पुतिन महिला होते तो वह युद्ध शुरू नहीं करते’


GST Collection: जून, 2022 में 1.44 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रहा GST कलेक्शन