Museums Named After Veer Savarkar in India: भारत सरकार ने संसद में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और राष्ट्रवादी नेता विनायक दमोदर सावरकर से जुड़े संग्रहालयों से संबंधित प्रश्न का उत्तर दिया है. केंद्रीय उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास, पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने इस बारे में लोकसभा में एक लिखित जवाब दिया है. 


दरअसल, नासिक से शिवसेना सांसद हेमंत तुकाराम गोडसे ने सवाल पूछा था कि 'क्या यह सच है कि वीर सावरकर और हमारे स्वतंत्रता संग्राम, राष्ट्रीय आंदोलन और राष्ट्रीयता के अन्य नेताओं से संबंधित संग्रहालय या तो बहुत कम हैं या वे मौजूद ही नहीं हैं?'


सावरकर के नाम पर नहीं है एक भी म्यूजियम


लिखित जवाब में केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी सदन में एक सूची उपलब्ध कराई, जिसके मुताबिक, देश में कई संग्रहालय हैं जो स्वतंत्रता संग्राम, राष्ट्रीय आंदोलन और राष्ट्रीयता के नेताओं से संबंधित हैं लेकिन इनमें से एक भी वीर सावरकर को समर्पित नहीं है. मंत्री रेड्डी ने देशभर के ऐसे 15 संग्रहालयों की सूची साझा की है. 




संसद में इन संग्रहालयों की सूची की साझा


मंत्री जी किशन रेड्डी की ओर से साझा की गई सूची में, जिन 15 संग्रहालयों के नाम गिनाए गए, उनमें दिल्ली के लाल किले स्थित म्यूजियम 1857 - भारत का पहला स्वतंत्रता संग्राम, लाल किले में ही याद-ए-जलियां, लाल किले में ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस और भारतीय राष्ट्रीय सेना, लाल किले में ही आजादी के दीवाने, गुजरात के आणंद में सरदार बल्लभ भाई पटेल और वीर विट्ठल भाई पटेल मेमोरियल म्यूजियम और पुस्तकालय, झारखंड के रांची में बिरसा मुंडा संग्रहालय, मध्य प्रदेश के मोरैना में अमर शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल संग्रहालय, महाराष्ट्र के पुणे में आगा खान पैलेस स्थित महात्मा गांधी संग्रहालय, मणिपुर के इंफाल में आईएनए म्यूजियम, ओडिशा के कटक में नेताजी जन्मस्थान संग्रहालय, तमिलनाडु के चेन्नई में फोर्ट सेंट जॉर्ज म्यूजियम, उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 1857 रेजीडेंसी म्यूजियम, पंडित जीबी पंत लोक लोक कला संग्रहालय, उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में छावनी बोर्ड के कार्यालय की ओर से स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय और पश्चिम बंगाल के कोलकाता में नेताजी अनुसंधान ब्यूरो की ओर से संग्रहालय के नाम शामिल हैं. 


यह भी पढ़ें- PM Modi In Rajya Sabha: 'नेहरू सरनेम क्यों नहीं रखा...', राज्यसभा में पीएम मोदी ने पूछा, कांग्रेस ने दिलाई मनमोहन सिंह की याद | 10 बड़ी बातें