NIA Busted ISIS Module: एनआईए ने बड़े आतंकी हमलों की साजिश का भंडाफोड़ कर दिया है. इस बारे में गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार (20 जुलाई) को कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति का सख्ती से पालन करते हुए, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने केरल आईएसआईएस माड्यूल का भंडाफोड़ कर सांप्रदायिक आतंकी हमलों को रोकने में बड़ी सफलता हासिल की है. 


उन्होंने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आतंकवाद को उखाड़ फेंकने के संकल्प को दोहराते हुए, एनआईए ने पूजास्थलों और कुछ समुदायों के नेताओं पर संभावित आतंकी हमलों की योजना को विफल कर दिया है. एनआईए ने तमिलनाडु में छिपे हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है और त्रिशूर और पलक्कड में 4 स्थानों पर तलाशी ली है. 


एनआईए ने चलाया संयुक्त अभियान


गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि विश्वसनीय इनपुट और जांच के आधार पर, एनआईए ने केरल पुलिस के आतंकवाद-रोधी दस्ते (एटीएस) के साथ खुफिया जानकारी के आधार पर एक संयुक्त अभियान चलाया और एक आरोपी की गिरफ्तारी के बाद चार स्थानों की तलाशी ली. आईएस मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने के लिए त्रिशूर में तीन और पलक्कड़ में एक स्थान पर छापे मारे गए. 


तमिलनाडु में एक आरोपी गिरफ्तार


उन्होंने बताया कि मंगलवार को एनआईए ने एक आरोपी आशिफ उर्फ मथिलाकथ कोडयिल अशरफ को तमिलनाडु के सत्यमंगलम के पास उसके ठिकाने से गिरफ्तार कर लिया. अगले दिन आशिफ के साथ-साथ तीन अन्य लोगों के घरों में तलाशी ली गई, जिनकी पहचान सैय्यद नबील अहमद, त्रिशूर के शियास टीएस और पलक्कड़ के रईस के रूप में हुई. इन छापों के दौरान डिजिटल उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए. 


आईएसआईएस माड्यूल का खुलासा


आतंकी साजिश का खुलासा करते हुए प्रवक्ता ने कहा कि मॉड्यूल आईएस गतिविधियों को बढ़ावा देने और आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए धन जुटाने में लगा हुआ था. वे आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे और पहले से ही राज्य में कुछ धार्मिक स्थलों और नेताओं सहित अन्य प्रमुख स्थानों की रेकी कर चुके थे. इनका उद्देश्य केरल में आतंक फैलाना और सांप्रदायिक विभाजन पैदा करना था. एनआईए की ओर से 11 जुलाई 2023 को दर्ज किए गए इस मामले में जांच जारी है. 


ये भी पढ़ें- 


Manipur Violence: मणिपुर की घटना का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, जानिए कौन है ये दरिंदा, सामने आई तस्वीर