Merry Christmas: आज दुनियाभर में क्रिसमस का त्योहार मनाया जा रहा है. कोरोना पाबंदियों के बीच लोग इसे मना रहे हैं. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता समेत देशभर के गिरजाघरों में प्रोटोकॉल के तहत प्रार्थना सभाएं हुई. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ही कई अन्य राजनेताओं ने देशवासियों को बधाई दी है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर क्रिसमस की बधाई दी. प्रधानमंत्री ने कहा- "सभी को क्रिसमस की बधाई! हम यीशु मसीह के जीवन और महान शिक्षाओं को याद करते हैं जिन्होंने सेवा, दया और नम्रता पर सबसे अधिक जोर दिया." तो वहीं असम के राज्यपाल जगदीश मुखी ने भी क्रिसमस के मौके पर बधाई दी है.










इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी सभी को बधाई दी है. उन्होंने कहा- "सभी को क्रिसमस की बधाई. सभी के स्वास्थ्य, खुशियां और भाईचारे की कामना करते हैं." आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने कहा- प्रभु मसीह के उपदेश दुनिया में अनगिनत लोगों के दिलों में गूंजते हैं, जो उन्हें धार्मिकता के मार्ग पर ले जाते हैं. उनका जीवन करुणा, सद्भाव और क्षमा का संदेश है. इस धन्य दिन पर, सभी को क्रिसमस की बधाई और शुभकामनाएं!










क्रिसमस का त्योहार दुनिया के अधिकांश हिस्से में यीशु के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. यूरोपीय देशो में लोग इस दिन जुलूस निकालते हैं, जहां यीशु की झांकियां प्रदर्शित की जाती है. ईसाई समुदाय में ऐसी मान्यता है कि यीशु यानी जीसस क्राइस्ट, मैरी और जोसेफ के घर बैथलहम में पैदा हुए थे. पहली बार 25 दिसंबर को सेक्सटस जूलियस अफ्रीकानस ने 221 में जन्मदिवस के तौर पर मनाया था. क्रिसमस डे पर लोग अपने घर और दफ्तरों में क्रिसमस ट्री सजाते हैं. इस दिन एक दूसरे के उपहार दिए जाते हैं और एक दूसरे के साथ खुशियां बांटी जाती है.