Mehbooba Mufti Visits Thajiwara Temple: जम्मू और कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने रक्षाबंधन के दौरान कश्मीरी पंडित समुदाय को उनके वार्षिक हवन की हार्दिक शुभकामनाएं दी. साथ ही उन्होंने प्राचीन थजिवारा मंदिर का दौरा किया. स्थानीय कश्मीरी पंडितों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि मुस्लिम बहुल राज्य होने के बावजूद कश्मीर लंबे समय से साझी विरासत के लिए जाना जाता रहा है. 


इतना ही नहीं उन्होंने कश्मीरी पंडित समुदाय के रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों के प्रति अपना आदर पेश किया. महबूबा मुफ्ती के इस कदम को जम्मू-कश्मीर में समुदायों के बीच की खाई को पाटने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.


कश्मीरी पंडितों की वापसी का आह्वान
पीडीपी की अध्यक्ष ने बुधवार (30 अगस्त) को कश्मीरी पंडितों की घाटी में वापसी का आह्वान करते हुए कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में निराशा का माहौल उसके बाद ही खत्म होगा. मुफ्ती ने दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में बिजबेहरा इलाके के थजिवारा में मीडिया से कहा, "कश्मीर घाटी में निराशा का माहौल तब तक खत्म नहीं होगा जब तक कि कश्मीरी पंडित अपने घरों में वापस नहीं लौट आते और सम्मान एवं खुशी के साथ जीवन व्यतीत नहीं रहते." 


सम्मान के साथ अपना जीवन जिएं कश्मीरी पंडित
 जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती ने कहा कि उन्होंने घाटी में पंडितों की वापसी के लिए प्रार्थना की. उन्होंने कहा कि मैं ईश्वर से कामना करती हूं और मैंने यहां भी यही प्रार्थना की कि हमारे दुखों को दूर करें और वह दिन लाएं, जब आज की तरह हम कश्मीरी पंडितों और मुस्लिम भाई-बहनों को यहां आनंद लेते हुए देखें और हमारे कश्मीरी पंडित भाई जो जम्मू या दिल्ली में हैं या कहीं और, अपने घरों को लौटें और पहले की तरह सम्मान के साथ अपना जीवन जिएं,"


मुसलमानों-पंडितों के बीच एकता का समर्थन
अपने दिवंगत पिता के मुफ्ती मोहम्मद सईद के नक्शे कदम पर चलते हुए महबूबा मुफ्ती ने 1990 के दशक के दौरान कश्मीरी पंडितों के बड़े पैमाने पर पलायन के बाद कश्मीरी मुसलमानों और पंडितों के बीच एकता और आपसी समझ की वकालत की.


स्थानीय लोगों के लिए थजिवारा मंदिर में उनकी उपस्थिति विश्वास और दोस्ती के बंधन को सुधारने की उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण मानी जा रही है, जो उस कठिन समय के दौरान तनावपूर्ण हो गए थे.


बच्चों तक में फैल गया है नफरत का जहर- महबूबा मुफ्ती
इस मौके पर इल्तिजा मुफ़्ती ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि  बीजेपी के दस साल के शासन में सम्प्रदयकता का जहर बच्चों तक में फैल गया है जिस का सबूत सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो है, जिसमें उत्तर प्रदेश में मुस्लिम बच्चे को पीटा जा रहा है. इस से पता चलता है कि बीजेपी की राजनीति बच्चों और देश दोनों का भविष्य अंधकार की तरफ झोंक रही है! 


उन्होंने कहा कि थजिवारा मंदिर में महबूबा मुफ्ती की यात्रा न केवल सद्भाव बहाल करने के प्रति उनके समर्पण का प्रतीक है, बल्कि इस बात की भी पुष्ट करती है कि विविध संस्कृतियां एक साथ पनप सकती हैं.


यह भी पढ़ें- कर्नाटक में लॉन्च हुई गृह लक्ष्मी योजना, राहुल गांधी का केंद्र पर वार, 'देश में फैशन बन गया है कि...'