Meghalaya New Government: मेघालय में नई सरकार के गठन की कवायद शुरू हो चुकी है. नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) के प्रमुख कोनराड संगमा 7 मार्च को मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले हैं. वह लगातार दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे. कोनराड संगमा की सरकार में बीजेपी, यूडीपी और पीडीएफ भी सहयोगी होगी. 


मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने खुद इसकी जानकारी दी है. एएनआई न्यूज एजेंसी के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा, "गठबंधन को मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस-2.0 के रूप में जाना जाएगा, सभी सहमत हैं क्योंकि भागीदार समान हैं. हमने मुख्यमंत्री को MDA-2 के अध्यक्ष के रूप में भी चुनने का फैसला किया है." नई सरकार में मंत्रिमंडल को लेकर भी आम सहमति बन चुकी है. 


 






बीजेपी के कोटे से कितने मंत्री?


मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के अनुसार, उनकी कैबिनेट में 12 सदस्यों को शामिल किया जाएगा. नई सरकार में एनपीपी के कोटे से सबसे ज्यादा 8 मंत्री होंगे. इसके बाद यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी से 2 विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा. बीजेपी और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (HSPDP) से एक-एक विधायक मंत्री बनेगा. 


बीजेपी ने मांगे थे 2 मंत्री पद


शुरुआत में बीजेपी ने अपने दोनों विधायकों के लिए मंत्री पद मांगा था. हालांकि मुख्यमंत्री संगमा की ओर से जो जानकारी मिली, उससे बीजेपी का एक ही विधायक मंत्री बन सकता है. अब पार्टी किसे मंत्री बनाएगी, इस पर भी मंथन हो सकता है. बता दें कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान एनपीपी मेघालय में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. NPP ने 59 में से 26 सीटों पर जीत हासिल की. इसके बाद UDP को 11 सीटें मिलीं. जबकि बीजेपी, HSPDP और PDF ने दो-दो सीटें जीतीं. 2 निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी हुए.  


शपथ ग्रहण में शामिल होंगे पीएम मोदी


इससे पहले संगमा ने राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. हालांकि, राज्यपाल ने संगमा का इस्तीफा स्वीकार करने के बाद वैकल्पिक व्यवस्था होने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया था. 7 मार्च को मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले हैं. शपथ ग्रहण समारोह शिलॉन्ग के राजभवन में होगा, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. 


ये भी पढ़ें-Rozgar Mela: 'दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है भारत', बोले पीएम मोदी, गुजरात रोजगार मेला को किया संबोधित