Russian Citizens Death In Odisha: ओडिशा में बीते कुछ दिनों में एक रूसी सांसद समेत तीन रूसी नागरिकों की मौत ने सनसनी फैला दी है. तीनों मामलों की जांच गंभीरता से की जा रही है. इन मौतों को लेकर सस्पेंस दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है. वहीं अब रूसी नागरिकों की मौत के मामले में विदेश मंत्रालय ने टिप्पणी की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार (5 जनवरी) को कहा कि तीन रूसी नागरिकों की मौत को आपस में लिंक नहीं किया गया है क्योंकि सभी मामलों की जांच अभी चल रही है.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "ओडिशा में रूसियों की मौत की आवश्यक जांच की जा रही है. अब हमें ओडिशा के तट से दूर अंतरराष्ट्रीय जल में एक रूसी नाविक की मौत के बारे में पता चला है. औपचारिकताओं के लिए उसका शव पारादीप बंदरगाह लाया गया है. मैं नहीं चाहता कि तीनों मामलों को एक साथ जोड़कर देखा जाए."


'तीनों मामलों को जोड़ने का कोई कारण नहीं है'


मामलों की कथित "विचित्रता" पर टिप्पणी का उल्लेख करते हुए बागची ने कहा कि वह उन सभी को एक साथ नहीं जोड़ना चाहेंगे और न ही सभी को एक साथ देखना चाहेंगे. उन्होंने कहा, "भारत एक बड़ा देश है जहां बड़ी संख्या में विदेशी आते हैं." बागची ने ये भी कहा कि मौतों की परिस्थितियों पर ओडिशा सरकार की जांच चल रही है और इस बीच तीनों मामलों को जोड़ने का कोई कारण नहीं है.


दो हफ्तों में तीसरी मौत


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की ये टिप्पणी तीसरे रूसी नागरिक की मौत के बाद आई है, जो एक मालवाहक जहाज में मुख्य अभियंता के रूप में काम कर रहा था. वो इस सप्ताह ओडिशा के तट पर मृत पाया गया था. दो सप्ताह के भीतर राज्य में मृत पाया गया यह तीसरा रूसी नागरिक था. पुलिस ने कहा कि समुद्री पुलिस अन्य वैधानिक अधिकारियों के साथ मिलियाकोव सर्गेई नाम के रूसी नागरिक की मौत की जांच करेगी और उसके बाद ही अंतिम रिपोर्ट उपलब्ध होगी.


होटल से गिरकर हुई थी पावेल एंटोव की मौत


गौरतलब है कि 24 दिसंबर को एक होटल की तीसरी मंजिल से कथित तौर पर गिरने के बाद रूसी नागरिक पावेल एंटोव की मौत हो गई थी. ओडिशा पुलिस ने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि एक अन्य रूसी नागरिक व्लादिमीर बिडेनोव की पहले "दिल का दौरा पड़ने से" मौत हो गई थी. 


CID कर रही जांच


बता दें कि क्राइम ब्रांच की एक टीम ने स्टेट फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) के विशेषज्ञों के साथ 30 दिसंबर को रायगड़ा के साईं इंटरनेशनल होटल का दौरा किया, जहां रूसी नागरिक मृत पाए गए थे. टीम का नेतृत्व पुलिस उपाधीक्षक सरोजकांत महंत कर रहे थे. ओडिशा पुलिस की CID अपराध शाखा ने रायगड़ा में एक प्रमुख सांसद सहित रूसी नागरिकों की मौत की जांच तेज कर दी है.


ये भी पढ़ें- बंगाल में पति ने बेरहमी से किया पत्नी का कत्ल, लाश के दो टुकड़े कर नहर में फेंके, अफेयर का था शक