Afghanistan News: अफगानिस्तान पर पूरी तरह से तालिबान का कब्जा हो चुका है. इस बीच भारत ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में काबुल में सुरक्षा स्थिति काफी खराब हो गई है. यह तेजी से बदल रही है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि सरकार अफगानिस्तान में सभी घटनाक्रमों पर करीब से नजर रख रही है.


इसके साथ ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हम जानते हैं कि अफगानिस्तान में कुछ भारतीय नागरिक हैं, जो वापस लौटना चाहते हैं और हम उनके संपर्क में हैं. हम अफगान सिख, हिंदू समुदायों के प्रतिनिधियों के संपर्क में हैं. उन लोगों को मदद उपलब्ध कराई जायेगी, जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं.






अरिंदम बागची ने कहा कि काबुल हवाई अड्डे से कॉमर्शियल फ्लाइट का ऑपरेशन आज निलंबित कर दिया गया है. इसने हमारी स्वदेश में आगमन की कोशिशों को ठहरने को मजबूर कर दिया है. हम प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए उड़ानों के फिर से शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं.


दरअसल, विदेश मंत्रालय का ये बयान ऐसे समय में आया है जब काबुल एयरपोर्ट पर भारी अफरातफरी की स्थिति है. लोग अफगानिस्तान छोड़कर अपने-अपने स्वेदश लौटना चाहते हैं. ऐसी स्थिति पर काबुल एयरपोर्ट पर लोगों की भारी भीड़ है. जानकारी के मुताबिक, भारत के 130 लोग काबुल में मौजूद हैं. इसमें कुछ राजनयिक के शामिल होने की भी सूचना है. कल एयर इंडिया की एक फ्लाइट AI244 काबुल से 129 लोगों दिल्ली लेकर पहुंची थी.


सोमवार को तालिबान के लड़ाकों ने अफगानिस्ता की संसद पर कब्जा कर लिया. इससे पहले रविवार को तालिबान के आतंकियों ने राष्ट्रपति भवन पर अपना कब्जा कर लिया. देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी अफगानिस्तान छोड़कर रविवार को ही जा चुके हैं. इसके अलावा रविवार को काबुल से उड़ी एयर इंडिया की फ्लाइट से कुछ अफगानिस्तान के नेता भी दिल्ली पहुंचे थे.


Afghanistan News: काबुल एयरपोर्ट पर भारी अफरातफरी, उड़ती प्लेन के विंग्स पर बैठे यात्री गिरे