Prophet Muhammad Row: उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) ने 10 जून को जुमे की नमाज के बाद प्रयागराज (Prayagraj) में विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा के "मास्टरमाइंड" को हिरासत में लिया है. पुलिस ने कहा कि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) से जुड़े कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं. SSP प्रयागराज ने कहा है कि मास्टरमाइंड जावेद अहमद को हिरासत में लिया गया. पुलिस का आरोप है कि असामाजिक तत्वों ने पुलिस और प्रशासन पर पथराव करने के लिए नाबालिग बच्चों का इस्तेमाल किया. 29 महत्वपूर्ण धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया.


पुलिस के मुताबिक गैंगस्टर अधिनियम और एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी. कुमार ने कहा, एआईएमआईएम के कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं, हम उनके खिलाफ सबूत जुटा रहे हैं. एसएसपी ने कहा कि हिंसा में 70 नामजद और 5000 से ज्यादा अज्ञात हैं. इनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट और एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी.






शुक्रवार की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों से नारेबाजी और पथराव सहित हिंसा की कई घटनाएं सामने आईं. लोगों ने निलंबित BJP प्रवक्ता नुपुर शर्मा और पार्टी से निष्कासित नेता नवीन कुमार जिंदल के भड़काऊ बयानों का विरोध करना शुरू कर दिया. पुलिस के बयान के मुताबिक मास्टरमाइंड जावेद अहमद की बेटी दिल्ली में छात्रा है और वह भी इस तरह की गतिविधियों में शामिल है. अगर जरूरत पड़ी तो हम दिल्ली पुलिस से संपर्क करेंगे और अपनी टीम भेजेंगे. जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री के अनुसार हिंसा के संबंध में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और अब तक 68 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.


वीडियो के आधार पर की जा रही है अपराधियों की पहचान
SSP अजय कुमार ने जानकारी देते हुए कहा है कि उपद्रवियों की पहचान वीडियो के आधार पर की जा रही है. ये भी पता लगाया जा रहा है कि बाहर से कौन-कौन लोग शहर में आए थे. इस सभी लोगों पर गैंगस्टर और एनएसए एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी. मास्टरमाइंड जावेद को हिरासत में लिया जा चुका है जिससे पूछताछ चल रही है. वो प्रयागराज के करेली इलाके का रहने वाला है. वो मीटिंग में शामिल रहता है और बहलाने फुसलाने वाली बातें करता है. उसकी बेटी जेएनयू में पढ़ती है और वो भी यही काम करती है. इन लोगों के खिलाफ बहुत जल्द आगे की कार्रवाई की जाएगी.


Haryana RS Election Result: कांग्रेस को महंगी पड़ी क्रॉस वोटिंग और एक वोट का रद्द होना, जानिए राज्यसभा चुनाव में अजय माकन की हार का कारण


कुछ ऐसा था क्रांतिकारी Ram Prasad Bismil का जज्बा, फांसी के फंदे पर लटकने से पहले कहा था- 'मैं ब्रिटिश साम्राज्य का विनाश चाहता हूं'