नई दिल्ली: देश में जारी कोरोना संकट के बीच आज से रोजमर्रा की कई चीजें बदलने वाली है. टीवी खरीदना महंगा होगा जाएगा. आज से देश से बाहर पैसा भेजने पर टीसीएस कटेगा. साथ ही बैंकिंग और मोटर वाहन सहित अन्य नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. रसोई गैस और उज्जवला योजना समेत कई नियम बदल रहे हैं.


टीवी खरीदना महंगा हो जाएगा


सरकार ने टीवी के विनिर्माण में उपयोग होने वाले ओपन सेल के आयात पर 5 फीसदी सीमा शुल्क बहाल करने का फैसला किया है. इसके लिए सरकार ने एक साल की छूट दी थी, जो 30 सितंबर को खत्म हो गई है. इससे 32 इंच के टीवी का दाम 600 रुपये और 42 इंच का दाम 1200 से 1500 रुपये तक बढ़ जाएंगे. इसलिए आज से टीवी खरीदना महंगा होना तय है.


मिठाई दुकानदार के लिए नियम


बाजार में बिकने वाली खुली मिठाइयों को लेकर सरकार सख्‍त हो गई है. अब मिठाई दुकानदार को उसके इस्तेमाल की समय सीमा बतानी होगी. मिठाइयों का कितने समय तक उसका इस्तेमाल ठीक रहेगा उसकी समयसीमा की जानकारी उपभोक्ताओं को देनी होगी. एफएसएसएआई ने इसे आज से अनिवार्य बनाया है. मतलब, मिठाई जिस समय तक खाने योग्य होगी, उसकी तारीख मिठाई की थाली पर अब लिखनी होगी.


मोटर वाहन नियमों में होगा बदलाव


आज  से वाहन संबंधी जरूरी डॉक्युमेंट्स जैसे-लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट्स, फिटनेस सर्टिफिकेट, परमिट्स आदि को सरकार द्वारा संचालित वेब पोर्टल के माध्यम से मेंटेन किया जा सकेगा. अब आप डिजिटल कॉपी दिखाकर ही काम चला सकते हैं. इस वेब पोर्टल पर लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के सस्पेंशन, कंपाउंडिंग और रिवोकेशन समेत ई-चालान जैसे अपराधों का रिकॉर्ड भी उपलब्ध होगा.


ड्राइविंग करते समय इन बातों का रखना होगा ध्‍यान


सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि आज से ड्राइविंग करते समय मोबाइल या अन्य हैंड हेल्ड डिवाइस का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इसका इस्तेमाल केवल रूट देखने के लिए किया जाए. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि मोबाइल के इस्तेमाल से ड्राइविंग करते समय ड्राइवर का ध्यान भंग ना हो. हालांकि, ड्राइविंग करते समय मोबाइल से बात करने पर 1 हजार से 5 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.


कॉमर्शियल गैस के रेट रिवाइज होंगे


सरकार की लोकप्रिय योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर की अवधि 30 सितंबर 2020 को खत्म गई है. सरकार इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देती है. कोरोना के चलते इस योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर भी दिया गया. इसकी तारीख को अप्रैल से सितंबर तक बढ़ाया गया था. वहीं आज गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर और कॉमर्शियल गैस के रेट भी रिवाइज होंगे.


इस ट्रांजैक्शन पर टैक्स लगेगा


केंद्र सरकार ने विदेश पैसे भेजने पर टैक्‍स वसूलने से जुड़ा नया नियम बना दिया है. ऐसे में अगर आप विदेश में पढ़ रहे अपने बच्‍चे के पास पैसे भेजते हैं या किसी रिश्‍तेदार की आर्थिक मदद करते हैं तो रकम पर 5 फीसदी टैक्‍स कलेक्‍टेड एट सोर्स (टीसीएस) का अतिरिक्‍त भुगतान करना होगा. फाइनेंस एक्ट, 2020 के मुताबिक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की लिबरलाइज्‍ड रेमिटेंस स्‍कीम (एलआरएस) के तहत विदेश पैसे भेजने वाले व्‍यक्ति को टीसीएस देना होगा. एलआरएस के तहत 2.5 लाख डॉलर सालाना तक भेज सकते हैं, जिस पर कोई टैक्‍स नहीं लगता. इसी को टैक्‍स के दायरे में लाने के लिए टीसीएस देना होगा.


ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान होगा


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि उसने मोटर वाहन नियम 1989 में किए गए तमाम संशोधनों के बारे में नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसमें मोटर वाहन नियमों की बेहतर निगरानी और उन्हें लागू करने के लिए आज से पोर्टल के माध्यम से वाहन संबंधी दस्तावेजों और ई-चालान का रखरखाव किया जा सकेगा. नए नियमों के तहत अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको ज्यादा डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी. केंद्र सरकार ने डीएल बनवाने के लिए नियमों को आसान कर दिया है.


 हेल्थ इंश्योरेंस के तहत मिलेंगी अधिक सुविधाएं


बीमा नियामक आईआरडीएआई के नियमों के तहत हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में एक बड़ा बदलाव होने वाला है. आज से सभी मौजूदा और नए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज के तहत किफायती दर पर अधिक बीमारियों का कवर उपलब्ध होगा. यह बदलाव हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को स्टैंडर्डाइज्ड और कस्टमर सेंट्रिक बनाने के लिए किया जा रहा है. इसमें कई अन्य बदलाव भी शामिल हैं. बीमा नियामक प्राधिकरण इरडा (IRDAI) ने उन नियमों में बदलाव किया, जिससे लोगों को फायदा होगा. इसके अलावा कंपनियां अपनी मनमर्जी से क्लेम को रिजेक्ट नहीं कर पाएंगी.


रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी या कटौती


तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG रसोई गैस सिलेंडर और हवाई ईंधन की नई कीमतों की घोषणा करती हैं. पिछले कुछ महीनों से कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. 1 अक्टूबर को भी LPG की कीमतों में बढ़ोतरी या फिर कटौती हो सकती है.


सरकारी बैंक लोन में देगी ये सेवा


सरकारी बैंक भी अब लोन समेत सभी बैंकिंग सर्विसेज आपके घर तक पहुंचाएंगे. आज  से सरकारी बैंकों की यह सेवा शुरू हो जाएगी. सरकारी बैंकों में डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं आसानी से घर पर ही मिल सकेंगीं. इसके लिए पीएसबी अलायंस-डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज लॉन्च की गई है. इसके साथ ही ग्राहक अब ई-फेसिलिटी, कस्टमर कॉल सेंटर, वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिये बैंकिंग सेवाएं और सुविधाएं घर बैठे ही ले सकेंगे. ऐप के जरिये आप ग्राहक अपने लेन-देन, जमा-निकासी व खर्च आदि के विवरण पर भी नजर रख सकेंगे. शुरुआत में यह सर्विस देश के 100 शहरों में मिलेंगी.


आज से सरसों तेल में मिलावट पर रोक


उपभोक्ताओं को अब शुद्ध सरसों का तेल मिलेगा क्योंकि सरकार ने सरसों तेल में किसी अन्य तेल की मिलावट पर रोक लगा दी है. भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा सरसों तेल में मिलावट पर लगाई गई रोक आज से लागू होगी.  सरकार के इस फैसले से उपभोक्ताओं के साथ-साथ सरसों उत्पादक किसानों को भी फायदा होगा.


महाराष्ट्र: 31 अक्टूबर तक बढ़ा लॉकडाउन, 5 अक्टूबर से खुलेंगे होटल-बार, राज्य के भीतर ट्रेनें भी चलेंगी