इम्फालः मणिपुर में विधानसभा की चार सीटों पर शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और कोरोना वायरस संक्रमण संबंधी प्रोटोकॉल के सख्ती से पालन के बीच उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया. निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि इन चार सीटों पर 11 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं और 1.35 लाख से ज्यादा मतदाता 203 मतदान केंद्रों पर मतदान कर सकेंगे.


थोउबल जिले की लिलोंग और वांगजिंग तेंठा तथा कांगपोकपी की सैतू और पश्चिमी इम्फाल की वांगोई सीट कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई हैं. ये विधायक कांग्रेस पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे. उन्होंने बताया कि मतदान सुबह सात बजे आरंभ हो गया. सत्तारूढ़ बीजेपी यहां तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है और चौथी सीट पर वह एक निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन कर रही है. वहीं कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं.


अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच हो रहे मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए है. उन्होंने कहा, ‘‘इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को संक्रमणमुक्त (सेनेटाइज) करने और मास्क पहनने की व्यवस्था की गई है और हर मतदान केंद्र पर थर्मल स्कैनर, दस्तानों और हैंड सेनेटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है.’’


जिन मतदाताओं में कोरोना संक्रमण के लक्षण होंगे, वे मतदान के अंतिम घंटे में मतदान कर सकेंगे. सभी मतदान कर्मियों को निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) मुहैया कराए गए हैं. मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा और मतगणना 10 नवंबर को होगी.


इसे भी पढ़ेंः
देश में क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ी मांग, 11 लाख रुपए के ऊपर पहुंची एक बिटकॉइन


SBI के ग्राहकों के लिए अहम खबर, जानें आपके खाते से जुड़ी ये सूचना जो आपको दे सकती है राहत