अगरतला: 20 साल से त्रिपुरा की सत्ता पर काबिज रहे माणिक सरकार आज अपने नए आवास में सीपीआईएम के राज्य समिति कार्यालय में रहने जाएंगे. पार्टी की राज्य इकाई के सचिव बिजन धर ने बताया कि माणिक सरकार मार्क्स एनगल्स सरानी स्थित अपने आधिकारिक आवास को खाली कर रहे हैं. यह उनके नए आवास से करीब 500 मीटर की दूरी पर है.


बिजन धर ने कहा, ‘‘पार्टी कार्यालय के अतिथि घर के एक कमरे में वह अपनी पत्नी पांचाली भट्टाचार्य के साथ रहेंगे.’’ सीपीआईएम कार्यालय के सचिव हरिपद दास ने कहा कि दिग्गज नेता ने जोर देकर कहा है कि वह वही सब खाएंगे जो पार्टी कार्यालय की रसोई में बनाया जाएगा. दास ने कहा, ‘‘ उन्होंने किताबें, कपड़े और कुछ सीडी पार्टी कार्यालय में भिजवा दिए हैं. अगर नई सरकार उन्हें सरकारी आवास आवंटित करती है तो वह उसमें जा सकते हैं.’’


माणिक सरकार की पत्नी ने कहा था कि वह मार्क्सवादी साहित्य और किताबें पार्टी कार्यालय की लाइब्रेरी और बीरचंद्र सेंट्रल लाइब्रेरी को दान कर देंगी. दंपति की कोई संतान नहीं है.


त्रिपुरा में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने वाम किला ढहा दिया था. यहां बीते लगातार 25 साल से सीपीआईएम नीत वाम मोर्चे का शासन था और 20 साल से उसकी कमान माणिक सरकार के हाथ में थी.