दिल्ली के जामिया नगर के जोगा बाई एक्सटेंशन इलाके में गिल्ली डंडा खेल रहे बच्चों के बीच हुए झगड़े ने खूनी रंग ले लिया. बच्चों के झगड़े में उतरे बड़ों के बीच लाठी, डंडों और फावड़े तक चल गए, जिसकी वजह से एक युवक की मौत हो गई. 


मृतक की पहचान तालिब खान (25) के रूप में की गई. उसे दूसरे पक्ष के लोगों ने बड़े-बड़े पत्थर, सरिए, डंडे और फावड़े से बेरहमी से पीटा, जिसकी वजह से अस्पताल में उसने दम तोड़ दिया. पुलिस ने इस पूरे मामले में क्रॉस केस रजिस्टर किया है. 


तालिब की हत्या के मामले में पुलिस ने मोहम्मद इरफान चौधरी (45), याहिया (20)  को गिरफ्तार किया है, जबकि 16 साल के एक नाबालिग को पकड़ा है. झगड़े में इरफान और याहिया के भी सिर पर भी चोट आई है. इनकी शिकायत पर मृतक तालिब खान व उसके एक साथी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. 


क्या है मामला 


पुलिस का अनुसार ये घटना शुक्रवार शाम की है. यमुना के पास कुछ बच्चे गिल्ली-डंडा खेल रहे थे. उनके बीच झगड़ा होने लगा. तालिब के जानकार एक बच्चे ने उसे बुला लिया. तालिब ने बीच बचाव कराकर एक लड़के को डांट दिया. आरोप ये भी है कि तालिब ने इस दौरान एक बच्चे को थप्पड़ भी मार दिया.


 बच्चे ने अपने परिजनों को ये बात बताई, जिसके बाद उस बच्चे के परिजनों व रिश्तेदारों ने मिलकर तालिब पर डंडे, सरिये, फावड़े और बड़े-बड़े पत्थरों से हमला कर दिया. तालिब गंभीर रूप से घायल हो गया. उसे नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां पर पहले तालिब को मृत घोषित कर दिया गया, क्योंकि उसकी सांसें नहीं चल रहीं थीं. लेकिन फिर उसे सीपीआर दिया गया. कुछ देर बाद तालिब की सांसें लौट आई. 


उसे सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया लेकिन शनिवार सुबह तालिब ने दम तोड़ दिया. पुलिस का कहना है कि शुक्रवार रात को ही इस मामले में दोनों पक्षों की शिकायत पर अलग अलग एफआईआर दर्ज कर ली गई थी. तालिब के मामले में पहले गैर इरादतन हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया, लेकिन उसकी मौत के बाद इस मामले में हत्या की धारा लगा दी गई है.


तालिब को बेरहमी से पीटते लोगों का वीडियो भी आया सामने


तालिब की हत्या से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है. उस वीडियो में दिख रहा है कि कुछ लोग मिलकर एक युवक को बेरहमी से लाठी-डंडों, सरिया और बड़े पत्थरों से पीट रहे हैं. युवक जमीन पर बैठा है और खुद को बचाने का प्रयास कर रहा है. वीडियो में ये भी दिख रहा है कि कुछ लोग उसे बचाने के लिए बीच-बचाव भी कर रहे हैं, लेकिन तालिब को इस कदर पीटा जाता है कि उसकी मौत हो जाती है.


थाने पर भी जमा हुए थे तालिब के परिजन


तालिब की मौत के बाद उसके परिजनों ने जामिया नगर थाने के बाहर जमा होकर पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन भी किया था. परिजनों का आरोप था कि पुलिस ने आरोपियों पर कार्रवाई करने के बजाए उल्टा तालिब और उसके दोस्त ताहिर पर ही मारपीट का मामला दर्ज कर लिया. हालांकि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने लोगों को समझा-बुझाकर थाने से वापस भेज दिया. 


वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का कहना है कि झगड़े में दोनों ही पक्ष के लोगों को चोट लगी थी. इसलिए दोनों ही पक्षों के खिलाफ क्रॉस एफआईआर दर्ज की गई. फिलहाल तालिब की मौत के बाद हत्या का मामला दर्ज कर एक ना‌बालिग समेत तीन लोगों को पकड़ा गया है. अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है. 


तालिब के शव को हरदोई ले गए परिजन


तालिब के पिता बाबू खान सफेदी के ठेकेदार हैं. उनका कहना है कि उनके बेटे तालिब ने ही घटना के बाद उन्हें कॉल कर इसकी जानकारी दी थी. तालिब बेहोश हो गया था. परिजन तालिब को नजदीकी अलशिफा अस्पताल ले गए, जहां पहले उसे मृत घोषित कर दिया. सीपीआर देने पर उसकी सांसें लौटीं तो परिवार उसे सफदरजंग ले गया. जहां इलाज के दौरान शनिवार सुबह उसने दम तोड़ दिया. पुलिस ने पोस्टमॉर्टम के बाद शव को परिवार के हवाले कर दिया. उसके शव को हरदोई के गांव शाहबाज ले जाया गया. 


देश में कब आ सकती है कोरोना की चौथी लहर? रिसर्च में हुआ ये खुलासा


Ukraine-Russia War: रूस के हमले में अब तक यूक्रेन के 102 नागरिकों की मौत, कई बच्चे भी शामिल - यूएन ने दी ये चेतावनी