Vice President Election 2022: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की पार्टी टीएमसी उप राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग प्रक्रिया से दूर रहेगी. टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी ने बैठक के बाद कहा कि ज्यादातर सांसदों ने ममता बनर्जी से इस संबंध में अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि अंतिम समय में विरोधी दलों ने बिना परामर्श किए मार्गरेट अल्वा के नाम की घोषणा की. 


अभिषेक बनर्जी ने कहा, ''मार्गरेट अल्वा और ममता बनर्जी के बीच अच्छे संबंध हैं, लेकिन देश के उपराष्ट्रपति का चुनाव व्यक्तिगत समीकरणों के आधार पर नहीं होने वाला है. हमारे 85 फीसदी सांसदों ने फैसला किया कि हमें मतदान से बचना चाहिए.''


विपक्ष पर टीएमसी ने उठाए सवाल


बनर्जी ने कहा, ''अधिकांश सांसदों ने फैसला किया कि जिस तरह से उप राष्ट्रपति के लिए विपक्षी उम्मीदवार अल्वा का चयन किया गया है वह लोकतांत्रिक और उचित नहीं है.'' अभिषेक बनर्जी ने कहा कि जगदीप धनखड़ बंगाल के राज्यपाल रहते हुए राजनीतिक रूप से प्रेरित और पक्षपाती रहे हैं. हम वैसे भी एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन नहीं करेंगे.


पश्चिम बंगाल में 2019 में पदभार संभालने के बाद से धनखड़ बंगाल सरकार के साथ टकराव को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहे हैं. वहीं अल्वा को समर्थन नहीं देने के सीएम ममता बनर्जी के फैसले को विपक्षी खेमे के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है.


अल्वा ने मंगलवार को नामांकन दाखिल किया था. इस दौरान भी टीएमसी (TMC) के प्रतिनिधि मौजूद नहीं थे. 17 जुलाई को विपक्षी दलों की चेहरा चुनने के लिए बैठक हुई थी. इस बैठक में भी टीएमसी के नेता शामिल नहीं हुए थे. तब एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा था कि हम ममता बनर्जी से संपर्क करने की कोशिश करेंगे. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए छह अगस्त को मतदान होगा. 


Presidential Election Result: वोटों की गिनती जारी, द्रौपदी मुर्मू 1349 वोटों के साथ बड़ी जीत की ओर बढ़ीं, जानें यशवंत सिन्हा का हाल