TMC Harmony Rally: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार (22 जनवरी) को सर्वधर्म सद्भाव रैली निकाली. हाजरा मोड़ से शुरू हुई इस सर्वधर्म सद्भाव रैली में सभी धर्म के लोग शामिल हुए हैं. 


तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने पार्टी चीफ ममता बनर्जी के नेतृत्व में निकाली गई रैली को लेकर कहा कि इसमें हजारों लोग शामिल हुए हैं. धर्मनिरेपक्षता हमारे देश को जोड़ती है. इस रैली का समापन पार्क सर्कस मैदान में एक विशाल सभा के साथ होगा.






ममता बनर्जी ने रैली से पहले कालीघाट मंदिर में पूजा अर्चना की थीं. उन्होंने हाल ही में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी का चुनावी हथकंडा बताते हुए कहा था कि नौटंकी की जा रही है.


ममता बनर्जी ने क्या कहा?
रैली में अपने समापन संबोधन में ममता बनर्जी ने कहा, ‘‘मैं चुनाव से पहले धर्म का राजनीतिकरण करने में विश्वास नहीं करती. मैं ऐसी परिपाटी के खिलाफ हूं. मुझे भगवान राम की पूजा करने वालों से कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन लोगों की खान-पान की आदतों में हस्तक्षेप पर आपत्ति है.’’


विपक्षी दल क्या कह रहे हैं?
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमंत्रण को ठुकरा दिया था. पार्टी ने बयान जारी कहा था कि बीजेपी इसका इस्तेमाल चुनावी फायदे के लिए कर रही है. 


वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के चीफ शरद पवार ने कहा था कि वो समारोह के बाद अयोध्या जाएंगे, 


ये भी पढ़ें- 'राम आग नहीं, ऊर्जा', प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले PM मोदी- कुछ तो कमी रही होगी जो...; यहां पढ़ें संबोधन की बड़ी बातें