Congress President Election 2022: कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के तहत अपने गृह राज्य कर्नाटक में होने के बावजूद इसमें शामिल नहीं हुए. बताया गया कि पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव में निष्पक्षता बनाए रखने पर जोर दे रही है, जिसके तहत ये फैसला लिया गया. सूत्रों ने बताया कि 6 अक्टूबर को कर्नाटक के मांड्या में जब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इस यात्रा में पहली बार शामिल हुईं तब खड़गे भी उस दिन मांड्या में थे, लेकिन वह इस यात्रा में शामिल नहीं हुए.



चुनाव में निष्पक्षता पर विशेष जोर


कांग्रेस सूत्रों ने कहा, ‘‘खड़गे इस यात्रा से दूर हैं, जबकि वह राज्य के सबसे वरिष्ठ कांग्रेस नेता हैं. खड़गे ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि वह अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे हैं और इस चुनाव में निष्पक्षता पर विशेष जोर है.’’

17 अक्टूबर को होगा चुनाव


कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होगा और 19 अक्टूबर को मतगणना होने वाली है. खरगे और शशि थरूर कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं. इस चुनाव में गांधी परिवार की तरफ से भी तटस्थता पर जोर दिया गया है और अगले अध्यक्ष के रिमोट कंट्रोल से चलने की धारणा को भी खारिज किया गया है.

राहुल गांधी ने क्या कहा


कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गत शनिवार को दोनों उम्मीदवारों मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर की तारीफ करते हुए कहा था कि इन नेताओं का अपना कद है और वे अच्छी समझ वाले व्यक्ति हैं और इन्हें रिमोट कंट्रोल से नहीं चलाया जा सकता. उन्होंने यह भी कहा था कि दोनों नेताओं के बारे में रिमोट कंट्रोल की धारणा उनके प्रति अपमानजनक बात है.कांग्रेस सूत्रों का यह भी कहना है कि 19 अक्टूबर को जो भी कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव जाएगा, वह 20 अक्टूबर या इसके बाद ‘भारत जोड़ो यात्रा’का हिस्सा बनेगा.

3570 किलोमीटर की है यह पदयात्रा


राहुल गांधी और पार्टी कार्यकर्ताओं ने गत सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की शुरुआत की थी. इन दिनों यात्रा कर्नाटक में है. इस यात्रा का समापन अगले साल की शुरुआत में कश्मीर में होगा. इस यात्रा में कुल 3570 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी.


ये भी पढ़ें:-


Mulayam Singh Yadav Death: लालकृष्ण आडवाणी ने मुलायम सिंह यादव को दी श्रद्धांजलि, बताया राजनीति का पुरोधा और जमीनी नेता


बीजेपी विधायक नंद किशोर गुर्जर के विवादित बोल- हम जेहादियों को मारेंगे, हमेशा मारेंगे