Maharashtra SSC Result 2022: कहते हैं ना कि शिक्षा ग्रहण करने के लिए उम्र और समय की कोई सीमा नहीं होती है. बीते शुक्रवार के दिन राज्य में दसवीं बोर्ड परीक्षा (10th Board Exam) के रिजल्ट घोषित किए गए. हमेशा की तरह इस साल की लड़कियों ने बाजी मारी है. लेकिन इस साल रिजल्ट घोषित होने के बाद मुंबई महानगर पालिका में बतौर सफाई कर्मचारी (Swiper) के रूप में काम करने वाले 50 वर्षीय कुंचिकोरवे मशान्ना रमप्पा चर्चा का विषय बने रहे. कुंचिकोरवे मशान्ना ने अपनी  मेहनत और लगन के बूते पहले  प्रयास में  57.40 प्रतिशत के साथ दसवीं की बोर्ड परीक्षा को पास कर लिया है.


मशान्ना बताते है कि साल 1989 में उन्हें बीएमसी के सीवरेज डिपार्टमेंट में नौकरी मिली थी. जिस वक्त उन्हें बीएमसी में नौकरी मिली थी उस समय मशान्ना सिर्फ चौथी पास थे. महज चौथी कक्षा तक पढ़ने की वजह से मशान्ना के वेतन में हर साल मामूली इजाफा होता था. कम शैक्षणिक योग्यता होने के वजह से  पदोन्नति भी रुकी हुई थी. इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए अपने बच्चो से प्ररित होकर मशान्ना ने दसवीं की बोर्ड परीक्षा देने का निश्चय किया.




नाइट स्कूल में करवाया था एडमिशन


तीन साल पहले मशान्ना ने अपनी रुकी हुई पढ़ाई पूरी करने के लिए मुंबई के नाइट स्कूल में आठवी कक्षा में अपना एडमिशन करवाया और फिर लगातार तीन साल पढ़ाई कर पहले ही प्रयास में 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हो गए. मशान्ना बताते है कि उन्हें इस बात को बहुत खुशी है कि वे अब 10 वीं पास कर चुके हैं. लेकिन अब सिर्फ दसवीं पास करके रुकेंगे नहीं बल्कि आगे ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी करेंगे. मशान्ना अपने इस कामयाबी के लिए अपने तीनो बच्चे, पत्नी और बीएमसी के अपने सहकर्मियों का धन्यवाद कहना चाहते हैं.


17 जून को आया था रिजल्ट 


दरअसल महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने 17 जून को 10वीं का रिजल्ट जारी किया था. महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं क्लास के नतीजे आधिकारिक साइट mahresults.nic.in पर देखे जा सकेंगे. 


ये भी पढ़ें:


Agnipath Row: अग्निपथ योजना के खिलाफ आज जंतर-मंतर पर कांग्रेस का सत्याग्रह, राहुल गांधी समेत कई बड़े नेता हो सकते हैं शामिल


Agnipath Scheme Protest: 'सरकार तत्काल वापिस लें अग्निपथ योजना', नेशनल कॉफ्रेंस समेत इन पार्टियों की केंद्र सरकार से मांग