Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के बगावती तेवर की वजह से प्रदेश की महाविकास अघाड़ी सरकार (MVA Govt) पर संकट के बादल छाए हैं. इस बीच प्रदेश में सियासी संकट को लेकर शिवसेना (Shiv Sena) ने अपने मुखपत्र सामना (Saamana) के जरिए बीजेपी पर तंज कसा है. सामना के संपदकीय में लिखा गया है कि असम में योग शिविर में जो करीब 40 योगार्थी हैं, वे कौन और कहां से आए हैं यह भी अब पूरे हिंदुस्तान को पता चल गया है. शिवसेना के भगाकर लाए गए करीब 40 विधायक गुवाहाटी में हैं. रेडिशन ब्लू के योग शिविर के दरवाजे-खिड़कियां बंद हैं. शिविरार्थी कोमा जैसी अवस्था में पड़े हैं. इसलिए कश्मीरी पंडितों पर हुए अत्याचार का आक्रोश उन तक नहीं पहुंच रहा है. बीजेपी के महाशक्ति वगैरह होने का जिन्हें अब नए सिरे से एहसास होने लगा है.


सामना में आगे कहा गया है कि गुवाहाटी योग शिविर में शामिल हुए कम-से-कम 7-8 लोगों के खिलाफ ‘ईडी-पीडी’ की बला उन्होंने चुटकी बजाकर दूर कर दी. इसलिए सात-आठ शिविरार्थी महाशक्ति के एकदम चरणदास बन गए. सामना के जरिए पीएम मोदी पर भी तंज कसा गया है. इसमें कहा गया है कि मोदी हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री हैं. योग प्रचार में उनका बड़ा योगदान है. कई बार वे केदारनाथ जाकर ध्यान और चिंतन करते हैं, परंतु गुवाहाटी का ध्यान और चिंतन अलग है. किराए के लोगों को पकड़कर उनके मुख से बीजेपी खुद की ‘महानता’ की जयकार लगवा रही है.


सामना के जरिए बीजेपी पर तंज


सामना में लिखा गया है कि बीजेपी ने पाकिस्तान को सबक सिखाया, ऐसा गुवाहाटी के योग शिविर प्रमुख को लगता होगा तो यही सबक उनकी नई महाशक्ति को लद्दाख में घुसकर हमारी हजारों वर्ग किलोमीटर जमीन हथियाने वाले चीन को क्यों नहीं सिखाना चाहिए? महाशक्ति रूस-यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थता का दिखावा करती है. परंतु हमारे ही देश में जिन असंख्य समस्याओं से कोहराम मचा है उसके संदर्भ में सुविधाजनक मौन बरतती है. ‘अग्निवीर’ भर्ती मामले में कई राज्यों में युवकों ने तेज आंदोलन किए. उसमें महाशक्ति मध्यस्थता नहीं कर पाई. दुनिया उगते सूरज को नमस्कार करती है, परंतु गुवाहाटी के योग शिविर में हर तरह से अंधेरा है.


गुवाहाटी योग शिविर पर विपक्ष एकजुट- सामना


सामना (Saamana) में आगे लिखा गया है कि कश्मीर में पाकिस्तान की घुसपैठ जारी ही है. बड़ी संख्या में हिंदू पंडितों का हत्याकांड भी हो रहा है. कश्मीर से हिंदुओं को पलायन करना पड़ता है, क्या यही तुम्हारी महाशक्ति है? महाराष्ट्र (Maharashtra ) को तबाह करने की यह साजिश है. जहां यह योग शिविर चल रहा है, उस असम राज्य में बाढ़ से हाहाकार मचा है. परंतु असम के सीएम अपनी पूरी साधना ‘रेडिशन ब्लू’ के योग शिविर के लिए खर्च कर रहे हैं. गुवाहाटी के योग शिविर के कारण देश का पूरा विपक्ष एकजुट हो गया है. येन केन प्रकारेण सत्ता स्थापित करनी ही है, लोगों को फोड़ना ही है, खरीदना ही है, विधायकों का बाजार सजाना है इस प्रवृत्ति के खिलाफ देश एकजुट होने लगा है. दुनिया उगते सूरज को नमस्कार करती है, परंतु गुवाहाटी के योग शिविर में हर तरह से अंधेरा है.


ये भी पढ़ें:


Explainer: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट हुआ तो कौन साबित कर पाएगा बहुमत, जानिए क्या बन रहे हैं समीकरण?


Agnipath Scheme: इन इलाकों से आने वाले अग्निवीरों को मिलेगी टैटू गुदवाने की छूट, ये है वजह