Maharashtra Crisis: महाराष्ट्र सरकार से बगावत कर चुके शिवसेना (Shiv Sena) नेता एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के पास ना केवल विधायकों की बड़ी संख्या है बल्कि उनके साथ शिवसेना कोटे के लगभग सभी मंत्री (Shiv Sena Rebel Minister) भी आ गए हैं. विधायकों से लेकर मंत्री पद में भी उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को हर रोज झटका लगा रहा है. आज ही महाराष्ट्र के एक अन्य मंत्री उदय सामंत (Uday Samant) भी गुवाहाटी पहुंच गए हैं और विधायकों के असंतुष्ट खेमे में शामिल हो चुके हैं. सामंत आज ही गुजरात के सूरत से गुवाहाटी पहुंचे हैं. 


इसके बाद अब शिंदे गुट में शिवसेना के 39 विधायक हैं और सीएम उद्धव ठाकरे के साथ 16 विधायक हैं. वहीं मंत्रियों की बात करें तो 9 मंत्री शिंदे गुट में शामिल हो गए हैं. एमवीए सरकार में शिवसेना के कुल 13 मंत्री हैं. साथ ही सीएम उद्धव ठाकरे के साथ विधानसभा से जीते हुए केवल आदित्य ठाकरे बचे हुए हैं. जबकि तीन मंत्री विधान परिषद के सदस्य हैं. 


शिवसेना के ज्यादातर मंत्री शिंदे गुट में


महा विकास आघाडी सरकार में शिवसेना कोटे से 13 मंत्री हैं. शिवसेना से विधानसभा चुनाव में जीते 7 मंत्री शिंदे कैंप में हैं. जिसमें एकनाथ शिंदे, गुलाबराव पाटिल, दादा भूसे, संदीपान भुमरे, उदय सामंत, शंभूराजे देसाई और अब्दुल सत्तार शामिल हैं. 


क्या है मौजूदा स्थिति?


सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के गुट में फिलहाल चार मंत्री हैं जिसमें आदित्य ठाकरे (Aaditya Thackeray) विधानसभा जीते हैं जबकि अनिल परब, सुभाष देसाई और उद्धव ठाकरे विधान परिषद के सदस्य हैं. इसके अलावा शिंदे गुट में शामिल बच्चू कदु और राजेंद्र पाटिल एडेरावकर निर्दलीय विधायक हैं, लेकिन वे शिवसेना (Shiv Sena) कोटे से मंत्री हैं. इस तरह से शिंदे कैंप के पास 9 मंत्री हैं और उद्धव के पास 4 हैं, जिसमें सिर्फ एक विधानसभा से जीते हुए हैं. 


ये भी पढ़ें- 


Maharashtra Political Crisis: गुवाहटी से 'बागियों' ने रखी अपनी बात, एकनाथ शिंदे के अकाउंट से हुए कई ट्वीट, जानिए क्या हो रहा वहां


Maharashtra Political Crisis: राज्यपाल के पत्र का जवाब देने को महाराष्ट्र पुलिस तैयार, बागी विधायकों की सुरक्षा को लेकर भेजी गई थी चिट्ठी