Sambhaji Bhide On Mahatma Gandhi: महात्मा गांधी के बारे में कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणियां करने को लेकर दक्षिणपंथी कार्यकर्ता संभाजी भिड़े के खिलाफ शनिवार (29 जुलाई) को महाराष्ट्र के अमरावती में केस दर्ज हो गया है.

  


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, राजापेठ पुलिस ने भिड़े के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 A (विभिन्न समूहों के बीच धर्म, रंग और भाषा आदि के आधार पर शुत्रता बढ़ाना ) के तहत केस दर्ज किया. ये केस ऐसे समय हुआ जब शुक्रवार (28 जुलाई) को ही कांग्रेस ने भिड़े के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी. 


कांग्रेस ने क्या कहा था?
महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट संभाजी भिड़े के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी. थोराट ने विधानसभा में कहा कि भिड़े की हालिया टिप्पणियां शर्मनाक हैं. उन्होंने राज्य सरकार से उनके खिलाफ की गयी कार्रवाई पर सदन में बयान देने को कहा. 


पूर्व मंत्री थोराट ने कहा, “संभाजी भिड़े की मानसिकता विकृत है. राष्ट्रपिता के बारे में उनकी टिप्पणियों ने देश को आहत किया है. वह बार-बार विवादास्पद टिप्पणियां करते हैं और यह पता लगाने की जरूरत है कि राजनीतिक हितों के लिए उनका समर्थन कौन कर रहा है. हम उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई चाहते हैं. ”


पृथ्वीराज चव्हाण क्या बोले?
थोराट के सहयोगी और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब भिड़े ने विवादास्पद बयान दिया है. चव्हाण ने  समेत आईपीसी की धारा 153 संबंधित प्रावधानों में भिड़े की गिरफ्तारी की मांग की है. 


चव्हाण ने विधानसभा में कहा, 'अगर ऐसा कोई व्यक्ति महात्मा गांधी के बारे में अपमानजनक बयान दे रहा है, तो उसे राज्य में (स्वतंत्र रूप से) घूमने का कोई अधिकार नहीं है. '


संभाजी भिड़े ने क्या कहा था?
पीटीआई के मुताबिक, संभाजी भिड़े ने इस सप्ताह की शुरुआत में पूर्वी महाराष्ट्र के अमरावती जिले में एक कार्यक्रम में कथित तौर पर महात्मा गांधी के परिवार के बारे में कुछ विवादास्पद टिप्पणियां की थीं. पहले भी उनके विवादित बयानों की काफी आलोचना हुई थी.


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Bhima Koregaon: हिंसा मामले में संभाजी भिड़े के शामिल होने के नहीं मिले सबूत, पुणे पुलिस ने राज्य मानव अधिकार आयोग को दिए पत्र में कहा