मुंबई: एनसीपी के विधायक दिलीप वाल्से पाटिल को कैबिनेट की सिफारिश के बाद महाराष्ट्र विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है. कल महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट होना है. दिलीप वाल्से पाटिल की अध्यक्षता में फ्लोर टेस्ट होगा. सूत्रों के अनुसार, सीएम उद्धव ठाकरे ने देवेंद्र फडणवीस से उनकी सिफारिश बताने के लिए कहा है. बीजेपी की तरफ से कल देवेंद्र फडणवीस को विपक्ष के नेता के रूप में प्रस्तावित करने की संभावना है.


उधर सूत्रों के मुताबिक एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस के बीच डिप्टी सीएम और स्पीकर के नाम पर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है. इस फंसे हुए पेंच के बीच महाराष्ट्र में सत्ता के बंटवारे का नया फॉर्मूला सामने आया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस और एनसीपी दोनों ही पार्टियों के डिप्टी सीएम होंगे. जबकि स्पीकर की पोस्ट एनसीपी के खाते में जाएगी. इसके साथ ही जानकारी है कि डिप्टी स्पीकर का पद कांग्रेस को दिया जा सकता है. इससे पहले ये कहा गया था कि राज्य में सिर्फ एक ही डिप्टी सीएम का पद होगा और वह एनसीपी को दिया गया है. वहीं स्पीकर पद कांग्रेस के खाते में गई थी.


मरा मरा से राम राम कहने में वक्त तो लगता है, सेक्युलर पर अटके ठाकरे


किसके पास कितनी सीटें


महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 145 है. महा विकास आघाड़ी यानी शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के पास 154 विधायक है. हालांकि उनका दावा है कि अन्य छोटे दलों ने भी उन्हें समर्थन दिया है और उनके पास 162 विधायकों का समर्थन है. शिवसेना को विधानसभा चुनाव में 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं.


गुरुवार को उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ कल शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के दो-दो नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली. शिवसेना से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई मंत्री बने हैं. एनसीपी से जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने मंत्री पद की शपथ ली. वहीं कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और नितिन राउत मंत्री बने हैं.


यह भी देखें