महाराष्ट्र में कोरोना कहर बनकर टूट रहा है. यहां पर कोरोना की बेकाबू रफ्तार ने रविवार को अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. पिछले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र में 57 हजार 74 नए केस आए हैं जबकि 222 लोगों की इस महामारी से मौत हो गई. हालांकि, कोरोना से रविवार को 27 हजार 508 लोग ठीक भी हुए हैं.


कोरोना के इस नए केस के बाद अब तक महाराष्ट्र में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 30 लाख 10 हजार 597 हो गई है. जबकि सक्रिय कोरोना के मामलों की संख्या 4 लाख 30 हजार 503 हो गई तो वहीं कोरोना से अब तक राज्य में जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 55 हजार 878 हो गया है. तो वहीं, महाराष्ट्र में कोरोना का इलाज करवाकर ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 25 लाख 22 हजार 823 हो गई है.






कोरोना के चलते महाराष्ट्र में बढ़ी पाबंदी

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने रविवार को राज्य में पांदियां बढ़ाने का फैसला किया. सोमवार की शाम 8 बजे से लागू हो जाएगा. शाम को 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा. कोरोना केस के चलते दिनभर धारा 144 लागू रहेगी और पांच से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी रहेगी. मॉल, रेस्टोरेंट, बार को बंद किया करने का फैसला लिया गया है हालांकि पार्सल सेवा जारी रहेगी. इसके साथ ही, अत्यावश्यक सेवाएं भी जारी रहेंगी.

वीकेंड पर पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन

सब्ज़ी मंडी पर कोई निर्बंध नहीं, लेकिन भीड़ कम करने के लिए नियम बनाए गए. शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक कड़ा लॉकडाउन महाराष्ट्र में रहेगा. वीकेंड में लॉकडाउन रहेगा. सरकारी कार्यालयों में 50 फीसदी की क्षमता के साथ काम करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही, इंडस्ट्री पूरी तरह चालू रहेगी, वर्कर पर कोई पाबंदी नहीं होगी. कंस्ट्रक्शन साइट जहां वर्कर्स को रहने की सुविधा है, वो कंस्ट्रक्शन साइट्स चालू रहेंगे, सरकारी ठेके में जहां निर्माण का काम शुरू वो चालू रहेंगे.

यह फैसला लेने से पहले सभी लोगों से बात की गई. शूटिंग में जहां भीड़ नहीं होंगे, वहां काम शुरू रह सकता है. थिएटर बंद रहेंगे.  वीकेंड में अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़ सबकुछ बंद रहेगा. सभी यातायात पहले की तरह जारी रहेगी. पब्लिक ट्रांसपोर्ट 50 फीसदी की क्षमता से चलेगा.