नई दिल्ली: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कल यानी शुक्रवार को दिल्ली आएंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा था कि वे अपने बड़े भाई से मिलने दिल्ली जाएंगे. ये पहली बार होगा कि उद्धव ठाकरे बतौर मुख्यमंत्री दिल्ली पहुंचेंगे और पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. सीएम बनने के बाद पीएम मोदी और ठाकरे की ये दूसरी मुलाकात होगी. इससे पहले पिछले साल जब पीएम मोदी पुणे पहुंचे थे तो उद्धव ठाकरे ने एयरपोर्ट पर उन्हें रिसीव किया था. 28 नवंबर 2019 को उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.


पिछले साल टूट गया शिवेसना-बीजेपी का गठबंधन


गौरतलब है कि पिछले साल महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना करीब तीन दशक पुराना गठबंधन टूट गया. विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियों ने साथ में चुनाव लड़ा लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों के रिश्तों में दरार आ गई. दरअसल, शिवसेना इस बात पर अड़ी रही कि बीजेपी और उसके बीच मुख्यमंत्री का पद ढाई-ढाई साल के लिए बांटा जाए. बीजेपी इसके लिए तैयार नहीं हुई. दोनों पार्टियों के बीच तीखे बयानों का सिलसिला चला और अंत में दोनों अलग-अलग हो गए.


शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस की मदद से बनाई सरकार


इसके बाद शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाई और पहली बार ठाकरे परिवार का कोई सदस्य मुख्यमंत्री बना. उद्धव ठाकरे पहले तो मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार नहीं हुए लेकिन बाद में एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस के समझाने के बाद उन्होंने हामी भरी.


महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की कुल 288 सीटों में से बीजेपी ने 105 सीटों पर जीत दर्ज की थी. शिवसेना दूसरे नंबर पर रही. उसने 56 सीटों पर जीत दर्ज की. शरद पवार की पार्टी एनसीपी तीसरे नंबर पर रही. एनसीपी ने कुल 54 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाबी हासिल की. कांग्रेस के खाते में 44 सीटें गई थीं.