Uddhav Thackeray Action: महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्दव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने एक बड़ा कदम उठाते हुए शिवसेना (Shiv Sena) के बागी मंत्रियों को उनके पद से हटा दिया है और उनकी जगह दूसरी मंत्रियों को शामिल किया है. इसमें एकनाथ शिंदे भी शामिल हैं. शिवसेना के दो फाड़ होने के बाद चल रही लड़ाई के बाद इस एक्शन के बारे में दो दिन पहले ही खबर आई थी कि एकनाथ शिंदे समेत 9 मंत्रियों के पद जाने वाले हैं उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुवाहाटी के होटल में ठहरे हुए 9 बागी मंत्रियों के विभाग अन्य मंत्रियों को आवंटित कर दिए हैं. आधिकारिक बयान के अनुसार, बागी मंत्रियों के विभाग अन्य मंत्रियों को इसलिए दिए जा रहे हैं ताकि प्रशासन चलाने में आसानी हो. महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार में शिवसेना के 9 मंत्री अब एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाले बागी गुट में शामिल हो चुके हैं.


ये लोग किए गए मंत्रिमंडल में शामिल



  • एकनाथ शिंदे का शहरी विकास मंत्रालय सुभाष देसाई को सौंपा गया.

  • गुलाबराव पाटिल का विभाग अनिल परब को सौंपा गया.

  • दादाजी भूसे और संदिपान भुमरे का विभाग शंकरराव गडाख को सौंपा गया.

  • उदय सामंत का विभाग आदित्य ठाकरे को सौंपा गया.

  • अब्दुल सत्तार के 3 मंत्रालय प्राजक्त तनपुरे, सतेज पाटिल और अदिति तटकरे को सौंपे गए.

  • ओम प्रकाश उर्फ बच्चू कडू के 4 मंत्रालय अदिती तटकरे, सतेज पाटिल, संजय बनसोडे, दत्तात्रय भरणे को सौंपे गए.


उद्धव की कैबिनेट का हाल


शिवसेना (Shiv Sena) में अब चार कैबिनेट मंत्री (Cabinet Minister) हैं जिनमें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeary) आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray), अनिल परब और सुभाष देसाई शामिल हैं. आदित्य को छोड़कर शेष तीन विधान परिषद के सदस्य (MLC) हैं. शिवसेना के अगुवाई वाली महा विकास आघाड़ी (MVA) सरकार में बगावत से पहले, पार्टी के 10 कैबिनेट मंत्री और चार राज्य मंत्री थे. सभी चार राज्य मंत्री असम के गुवाहाटी (Guwahati) के होटल में डेरा डाले हुए हैं.


ये भी पढ़ें: Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे समेत इन 7 मंत्रियों पर उद्धव ठाकरे ले सकते हैं एक्शन, जाएगा मंत्रिपद


ये भी पढ़ें: Maharashtra Politics: ‘चाहे मेरा सिर कलम कर दो, फिर भी नहीं लूंगा...’ जमीन घोटाले में ED समन पर भड़के संजय राउत