भोपाल: मध्य प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के लिए जारी प्रचार के बीज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दावा किया है कि जैसे ही कोरोना वैक्सीन तैयार होगी, मध्यप्रदेश के प्रत्येक नागरिक को वह मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी.


मुख्यमंत्री ने कहा, ''मेरे प्रदेशवासियों, COVID 19 से जनता को बचाने के लिए हमने अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं. आज यह पूरी तरह से नियंत्रित है. भारत में कोरोना की वैक्सीन तैयार करने का कार्य तेज़ी से चल रहा है, जैसे ही वैक्सीन तैयार होगी, मध्यप्रदेश के प्रत्येक नागरिक को वह मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी.''






बिहार में बीजेपी का वायदा


बता दें कि आज ही बीजेपी ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र जारी किया है. इसमें पार्टी ने वादा किया है कि एनडीए की सरकार बनी तो सभी नागरिकों को मुफ्त में वैक्सीन दिया जाएगा. वहीं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने भी कहा है कि जब कोरोना वैक्सीन आएगी तो राज्य के सभी नागरिकों को मुफ्त में टीका दिया जाएगा.


राहुल गांधी का निशाना


इसी को लेकर आरजेडी, कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने सवाल उठाए हैं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजपी के वादे को लेकर तंज कसा है.


उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने कोविड के टीके के वितरण की रणनीति की घोषणा कर दी है और अब लोग इसे हासिल करने की जानकारी के लिए राज्यवार चुनाव कार्यक्रमों पर गौर कर सकते हैं. वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बिहार में मुफ्त टीके का वादा करके बीजेपी स्वास्थ्य सेवा का राजनीतिकरण कर रही है.


आरजेडी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, ‘‘किसी भी लोक-कल्याणकारी राज्य/राष्ट्र में किसी महामारी के वैक्सीन को चुनावी घोषणा में शामिल करना विमर्श के पतन का द्योतक. यह ज़िन्दगी बचाने के लिए भी चुनावी सौदेबाजी है.’’


राहुल गांधी का BJP पर तंज, कहा- 'आपको वैक्सीन कब मिलेगी, अपने राज्य का चुनाव शेड्यूल देखें'