LCA Mark 1A Fighter Aircraft: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की ओर से गुरुवार (28 मार्च) को बेंगलुरु में मेड इन इंडिया स्वदेशी एलसीए मार्क 1ए लड़ाकू विमान की पहली उड़ान पूरी कर ली गई. एचएएल के अधिकारी ने बताया कि विमान अपनी पहली उड़ान के दौरान 15 मिनट तक हवा में रहा.


इन विमानों की कहां होगी तैनाती?


2016 में LCA मार्क 1 विमान को IAF में शामिल किया गया था. भारतीय वायु सेना के पास अपने दो स्क्वाड्रन (45 स्क्वाड्रन और 18 स्क्वाड्रन) के पास हल्के तेजस एयरक्रॉफ्ट हैं.


इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, लड़ाकू विमान को पाकिस्तान सीमा के पास राजस्थान के बीकानेर में नाल एयरबेस पर तैनात किए जाने की संभावना है. विमानों के पहले स्क्वाड्रन को नाल एयरबेस पर तैनात करने की योजना है, जहां से यह पश्चिमी दुश्मन से निपट सके.






इस महीने के अंत तक होगी डिलीवरी 


इस महीने की शुरुआत में एजेंसी ने रक्षा सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि राज्य के स्वामित्व वाली सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई भारतीय वायुसेना को जल्द से जल्द पहला ट्विन-सीटर ट्रेनर वर्जन विमान देने की दिशा में काम कर रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 31 मार्च 2024 तक डिलीवरी को पूरा करने की दिशा में काम चल रहा है.


LCA मार्क 1A खरीदने की मिली मंजूरी


इंडियन एयरफोर्स ने पहले ही 83 एलसीए विमानों की आपूर्ति के लिए एचएएल के साथ 48 हजार करोड़ रुपये से अधिक के कॉन्ट्रैक्ट पर सिग्नेचर किए हैं. वहीं इंडियन एयरफोर्स को 65 हजार करोड़ रुपये में 97 और एलसीए मार्क 1A फाइटर जेट खरीदने की मंजूरी मिल गई है.





ये भी पढ़ें : Elections 2024: बीजेपी से नहीं हुआ गठबंधन तो नवीन पटनायक ने चल दिया नया दांव! पुरुषों का टिकट काट पत्नियों को बनाया उम्मीदवार