Vande Bharat News:  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से उत्तराखंड के देहरादून के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन गत 26 मार्च से शुरू हो गया है. सोमवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलने वाली यह ट्रेन महज आठ घंटे 20 मिनट में देहरादून और लखनऊ के बीच का सफर तय करेगी. जबकि अन्य ट्रेन यह दूरी तय करने में 11 से 12 घंटे का समय लेती हैं.


वंदे भारत में लखनऊ-देहरादून के बीच तक चेयरकार का किराया 1,480 रुपये है, जिसमें खानपान के 323 रुपये भी शामिल हैं. वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,715 रुपये है, जिसमें 384 रुपये खानपान के हैं. यात्रियों को यह बेहद पसंद आ रही है जिसकी वजह से रोज ही ट्रेन फुल जा रही है.


अन्य स्टेशनों के बीच कितना लगेगा किराया


वंदे भारत एक्सप्रेस में देहरादून से हरिद्वार तक चेयरकार का किराया 540 रुपये है, इसमें 142 रुपये खाने के भी शामिल हैं, जबकि जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 955 रुपये है. देहरादून से मुरादाबाद तक का चेयरकार का किराया 715 रुपये है, इसमें 101 रुपये खाने के शामिल हैं, जबकि इसमें एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1370 रुपये है. देहरादून से बरेली तक चेयरकार का किराया 860 रुपये है, इसमें 101 रुपये खाने के शामिल हैं, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1660 रुपये है.


ये है समय सारिणी


यह ट्रेन लखनऊ से सुबह 5:15 बजे चलेगी और दोपहर 1:35 बजे देहरादून पहुंचेगी. वही वापसी में यही ट्रेन देहरादून से 2:25 बजे चलकर रात 10:40 बजे लखनऊ पहुंचेगी. देहरादून से चलने के बाद यह ट्रेन सीधे हरिद्वार रुकेगी. देहरादून और लखनऊ के बीच में केवल पांच स्टेशन हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर और आलमनगर में रुकेगी. 


पीएम मोदी ने दिखाई थी हरी झंडी


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च को देहरादून-लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का वर्चुअली शुभारंभ किया था. हालांकि, इसके संचालन और किराये का शेड्यूल रेलवे की ओर से एक सप्ताह बाद जारी किया गया. लखनऊ और देहरादून के बीच एक ही दिन में दोनों तरफ की यात्रा करने वाली यह पहली ट्रेन है.
इसके पहले दून-लखनऊ के बीच पहले उत्तर प्रदेश परिवहन निगम व उत्तराखंड परिवहन निगम की दो वोल्वो बसों का संचालन होता था, लेकिन कोविड के बाद उत्तराखंड ने अपनी वॉल्वो बस बंद कर दी. अब उत्तराखंड की केवल दो साधारण बस लखनऊ के लिए जाती हैं. देहरादून से लखनऊ वॉल्वो बस का किराया 1,750 रुपये है, जबकि वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया 1,480 रुपये है. ट्रेन के किराये में खाने का शुल्क भी शामिल है और यह समय भी कम ले रही है. वॉल्वो बस 12 घंटे में पहुंचती है, जबकि ट्रेन सवा आठ घंटे में दूरी तय कर रही है. 


ये भी पढ़ें:Lok Sabha Elections 2024: 'बढ़ रही पॉपुलरटी', द इकोनॉमिस्ट ने पीएम मोदी की तारीफ की, कहा- तीसरी बार मोदी सरकार