Lok Sabha Elections 2024: उत्तर प्रदेश के वाराणसी से मौजूदा सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बनारसी पान और चाय से खास जुड़ाव हो गया है. माना जा रहा है कि वाराणसी संसदीय सीट से पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आम लोग भी शामिल हो सकते हैं. इस लिस्ट में बनारस के टी स्टॉल और पान वालों का नाम भी शामिल है. दरअसल, वारणसी से 50 खास लोगों की लिस्ट पीएमओ भेजी गई है, जिनमें से 6 प्रस्तावक कंफर्म हो गए है.


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक के तौर पर पप्पू चाय वाले और केशव पान वाले का नाम शामिल होने की संभावना है. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी वाराणसी संसदीय सीट से अपना नामांकन 14 मई को दाखिल करेंगे. इसके लिए प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.


जानिए प्रस्तावकों में कौन-कौन हैं शामिल?


मिली जानकारी के अनुसार, वाराणसी संसदीय सीट देश की सबसे चर्चित सीट है. यहां से पीएम मोदी के प्रस्तावकों के तौर पर काशी के प्रसिद्ध चाय वाले 'पप्पू की अड़ी' सबसे प्रबल प्रस्तावक के तौर पर दावेदार माने जा रहे हैं. इसके साथ ही अस्सी स्थित पप्पू की अड़ी के मालिक पप्पू विश्वनाथ सिंह और उनके बेटे मनोज सिंह का नाम पीएमओ ऑफिस भेजा गया है. जबकि, लंका में स्थित केशव पान भंडार से केशव प्रसाद चौरसिया, अस्सी घाट के रहने वाले जल तरंग वादक पंडित राजेश्वर आचार्य, शास्त्रीय चैती-कजरी गायिका पंडित सोमा घोष का नाम भी सामने आ रहा है.


50 संभावित प्रस्तावकों की लिस्ट आने का हो रहा इंतजार 


फिलहाल, माना जा रहा है कि वाराणसी के सभी 50 संभावित दावेदार प्रस्तावकों को फाइनल लिस्ट आने का इंतजार हो रहा है. बता दें कि, पीएम मोदी के प्रस्तावक के तौर पर हर बार 4 लोग ही होते थे. मगर, इस बार कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी के प्रस्तावक के तौर पर 6 नामों पर फाइनल मुहर लग सकती है. बताया जा रहा है कि ये सभी प्रस्तावक पीएम मोदी के साथ कलेक्ट्रेट में मौजूद रहेंगे.


PM मोदी ने 2014 से 2019 तक बनाए 8 प्रस्तावक


पिछले दो लोकसभा चुनाव में वारणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीब 8 प्रस्तावक बनाए जा चुके हैं. उसमे से 3 लोगों की मौत हो चुकी है. 2014 में मोदी के प्रस्तावकों के तौर पर गिरिधर मालवीय, शास्त्रीय गायक छन्नू लाल मिश्र, वीरभद्र निषाद और अशोक कुमार थे, वहीं, साल 2019 में डॉ. रमाशंकर पटेल, प्रो. अन्नपूर्णा शुक्ला, डोमराजा जगदीश चौधरी और बीजेपी के कार्यकर्ता सुभाष गुप्ता थे.


तीसरी बार वाराणसी से मैदान में उतरे पीएम मोदी


देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट के सांसद हैं. वो यहां से लगातार दो बार जीतकर संसद पहुंचे. पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को 3,71,784 वोटों के भारी अंतर से हराया था. तब नरेंद्र मोदी को 581,022 वोट मिले थे, जबकि अरविंद केजरीवाल को 2,09,238 वोट मिले. तीसरे स्थान पर रहे कांग्रेस के उम्मीदवार अजय राय को महज 75,614 वोट ही मिले थे.


ये भी पढ़ें: Illegal Immigration: मणिपुर के एक ही जिले में मिले 5457 'घुसपैठिए', सीएम एन बीरेन सिंह बोले- वापस भेजने की प्रक्रिया जारी