Jairam Ramesh: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस पूरी तरह से एक्‍शन मोड में आ गई है. एबीपी न्‍यूज़ के ल‍िए क‍िए सीवोटर के ओप‍िन‍ियन पोल नतीजों पर कांग्रेस महासच‍िव जयराम रमेश से व‍िशेष बातचीत की गई. कांग्रेस नेता ने ओप‍िन‍ियन पोल से लेकर इंड‍िया गठबंधन, उसके चेहरे, सीट शेयर‍िंग और तमाम सवालों के जवाब खुलकर द‍िए हैं. साथ ही यह भी कहा क‍ि ये ओपिनियन है, पोल नहीं. मेरा इसमें यकीन नहीं है. 


एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत के दौरान जयराम रमेश ने कहा कि इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे की बात चल रही है. जल्द से जल्द सीट बंटवारे का काम पूरा कर ल‍िया जाएगा. उन्‍होंने पूरा भरोसा जताते हुए कहा कि बदलेगा भारत, जीतेगा भारत! हमारे सामने चुनौतियां हैं, हम उनका मुकाबला करेंगे.  


'सीट बंटवारे पर मल्‍लि‍कार्जुन खरगे गंभीर'


सीट बंटवारे के सवाल पर कांग्रेस नेता ने कहा कि सही वक्त पर सीट बंटवारे का काम पूरा हो जाएगा. इंडिया गठबंधन की बैठक में खुद पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्‍लि‍कार्जुन खरगे ने कहा कि भाषण का समय नहीं है, सीट बंटवारे पर पहले बात करनी है. इंडिया गठबंधन में टकराव होने के सवाल का जवाब देते हुए कहा, ''ऐसा नहीं है. चार बैठकें हो जाएंगी. सीपीएम, टीएमसी समेत सभी दल साथ हैं.''


'चुनाव कोई ब्यूटी कॉन्टेस्ट नहीं'


व‍िपक्षी गठबंधन के चेहरे के सवाल पर कहा कि हमें बेस की जरूरत है, फेस की नहीं. सवाल यह नहीं है कि मोदी के सामने कौन, सवाल है मोदी के सामने क्या? चुनाव कोई ब्यूटी कॉन्टेस्ट नहीं है. नीतीश कुमार की नाराजगी को लेकर उठ रहे सवालों पर जयराम रमेश ने कहा कि वो नाराज नहीं हैं. सब सीट बंटवारे पर आम सहमति से आगे बढ़ेंगे. इंडिया गठबंधन एकजुटता के साथ आगे बढ़ेगा.  


'महाराष्ट्र बेहद महत्वपूर्ण, देश के मध्‍य में है ये' 


28 द‍िसंबर को कांग्रेस का 138वां स्‍थापना द‍िवस है. इसको लेकर नागपुर में एक बड़ी रैली का आयोजन क‍िया जा रहा है. नागपुर से चुनावी शंखनाद क्‍यों क‍िया जा रहा है, पर क‍िए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यह देश के मध्य में है. महाराष्ट्र हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है. आपके सर्वे में भी हम महाराष्ट्र में आगे हैं.


विधानसभा चुनाव में गठबंधन नहीं करने से नुकसान उठाने पर उन्‍होंने कहा कि इन चुनावों में सहयोगियों के साथ गठबंधन करना चाहिए था. नतीजों से हमें सबक सीखना है. हममें कोई अहंकार नहीं है. 


उपराष्ट्रपति की मिमिक्री के व‍िवाद पर उन्‍होंने कहा क‍ि मुद्दा संसद में सेंध, मैसूर के बीजेपी सांसद की भूमिका और इस पर गृह मंत्री का बयान ना देना है. प्रधानमंत्री ने बाहर इंटरव्यू में बोला लेकिन सदन में गृह मंत्री चुप रहे. यह G 2 का अहंकार है. संवैधानिक समस्याओं पर खतरा है.


'कांग्रेस ईवीएम के ख‍िलाफ नहीं'  


ईवीएम के मसले पर जयराम रमेश ने कहा क‍ि हम इसके खिलाफ नहीं हैं. इससे जुड़े कुछ सवाल और सुझाव को लेकर हम चुनाव आयोग से मिलना चाहते हैं, लेकिन चुनाव आयोग हमें समय नहीं दे रहा. यह कैसा लोकतंत्र है?


भारत जोड़ो यात्रा पार्ट 2 की शुरुआत क‍िए जाने के सवाल पर कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस कार्यसमि‍त‍ि (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में इस पर बात हुई है. भारत जोड़ो यात्रा जरूरी है. पूर्व से पश्चिम तक यात्रा हो सकती है.


'प्राण प्रत‍िष्‍ठा समारोह में जाएंगे तो मीड‍िया को नहीं बताएंगे' 


आगामी 22 जनवरी को अयोध्‍या में होने जा रहे प्रभु श्रीराम मंद‍िर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कांग्रेस नेतृत्व के शामिल होने के सवाल पर कहा कि न्यौता मिला है. इस पर विचार क‍िया जा रहा है. हम जाएंगे तो पता चल जाएगा. इस बारे में मीडिया को बता कर नहीं जाएंगे.


यह भी पढ़ें: संसद के गत‍िरोध पर जयराम रमेश बोले, 'हमारी लड़ाई सभापति से नहीं, सत्ता पक्ष के ख‍िलाफ'