Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्षी दलों में हलचल तेज होती दिख रही है. कई राजनीतिक दलों ने चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इन सब के बीच खबर है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट छोड़ सकते हैं. इस बार का लोकसभा चुनाव वो उत्तर प्रदेश की अमेठी के अलावा कर्नाटक या तेलंगाना की सीट से लड़ सकते हैं.


न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) की तरफ से मौजूदा दो के बजाय तीन सीटें आवंटित करने के दबाव के बीच गांधी वायनाड निर्वाचन क्षेत्र छोड़ने पर विचार कर रहे हैं. क्षेत्र में अपने पर्याप्त मुस्लिम मतदाता आधार को देखते हुए, IUML वायनाड से अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहता है.


इंडिया गठबंधन सीट शेयरिंग पर बन गई बात?


इसके अलावा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने केरल में लोकसभा चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, जिनमें वायनाड सीट के साथ-साथ शशि थरूर की तिवनंतपुरम की सीट भी शामिल है. ऐसे में इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर भी सवाल उठ रहा है कि क्या केरल में इस पर सहमति बनी है कि नहीं. इसे गठबंधन में दरार पड़ने के तौर पर भी देखा जा रहा है और राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा करके कांग्रेस के ऊपर दवाब बनाने की कोशिश की जा रही है.


तो क्या अमेठी से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी?


दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में सीट बंटवारे को लेकर बनी सहमति के बाद अमेठी में स्मृति ईरानी और राहुल गांधी के बीच एक हाई-प्रोफाइल मुकाबला देखने को मिल सकता है. पिछले सोमवार को इन दोनों ही नेताओं को अमेठी में देखा गया था. हालांकि इस बात पर सस्पेंस अभी भी बना हुआ है कि क्या राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे.


इन सबके अलावा एक चर्चा ये भी है कि सोनिया गांधी के राय बरेली से लोकसभा चुनाव न लड़ने के फैसले के बाद राहुल गांधी इस निर्वाचन क्षेत्र से हाथ आजमा सकते हैं. दरअसल, सोनिया गांधी ने राजस्थान से राज्यसभा का नामांकन किया है. ऐसे में वो अब लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी.


ये भी पढ़ें: Wayanad Lok Sabha Seat: वो भी समय आएगा जब राहुल गांधी भारत भी छोड़ेंगे, बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कसा तंज