Chunavi Kissa: मेघालय भारत के 7 बहनों के नाम से पहचाने जाने वाले क्षेत्र नार्थ ईस्ट में स्थित है. मेघालय अपनी कठिन पहाड़ी चढ़ाई, अलग नाटकीय मौसम और विशाल पर्वतीय क्षेत्रों के लिए जाना जाता है. देश के इस राज्य में हाथियों का आतंक भी बड़ी आम बात है, लेकिन साल 2014 लोकसभा चुनाव में तो इन हाथियों के आतंक ने चुनाव अधिकारियों और लोगों को ही परेशान कर डाला था. 


चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2014 से जुड़ा हाथियों का चुनाव अधिकारियों को ही परेशान करने का किस्सा शेयर किया है. सलमानपारा विधानसभा सीट मेघालय में मौजूद 60 सीटों में से एक है. यह विधानसभा सीट राज्य में मौजूद दो लोकसभा सीटों में शामिल है और तुरा (आरक्षित) संसदीय क्षेत्र में मौजूद है. पढ़िए चुनावी समर में मेघालय लोकसभा चुनाव से जुड़ा यह किस्सा.


भय इतना करनी पड़ी थी 5 टीमें तैनात


मेघालय जैसे राज्य में आए दिन हाथियों के आतंक की खबरें सामने आती रहती है. घटना साल 2014 की है, देशभर में 16वीं लोकसभा के लिए चुनाव हो रहे थे. मेघालय के भी विधानसभा क्रमांक 55 सलमानपारा में वोटिंग होनी थी, लेकिन उससे पहले ही हाथियों के आतंक से लोगों के मन में भय बैठ गया था. 


हाथियों के भय के बाद सलमानपारा मतदान केंद्र से हाथियों को दूर रखने के लिए चुनाव अधिकारियों और वन विभाग के कर्मचारियों ने आनन-फानन में आपातकाल बैठक आयोजित की थी. बैठक में मेघालय के 19 मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए वन विभाग कर्मियों की पांच टीमें तैनात की गईं थी, जहां हाथी परेशानी पैदा कर रहे थे. प्रशासन की तरफ से पुख्ता सुरक्षा-इंतजाम के बाद तुरा संसदीय क्षेत्र के लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए घरों से निकले, जिसके बाद शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न हुए थे. 


ये भी पढ़े- Lok Sabha Elections 2024: जम्मू में जमकर गरजे यूपी के CM योगी आदित्यनाथ, भाषण ऐसा कि पक्ष-विपक्ष सब हैरान!