Lok Sabha Elections 2024: केरल में सभी 20 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो गई है. अब 4 जून को नतीजे आने का इंतजार है. इस बीच केरल की वायनाड लोकसभा सीट से सीपीआई उम्मीदवार ऐनी राजा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नसीहत दी है. उन्होंने कहा कि राहुल को दो सीट से लड़ने का अधिकार है, लेकिन ये वायनाड की जनता के साथ अन्याय है. मुझे वायनाड में जीत का भरोसा है.


इस दौरान वायनाड लोकसभा सीट से सीपीआई उम्मीदवार ऐनी राजा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को रायबरेली सीट पर जीत की शुभकामनाएं दी हैं. साथ ही उन्होंने सवाल किया कि कांग्रेस बताए कि अगर दोनों जगह जीते तो राहुल कौन सी सीट छोड़ेंगे? दरअसल, सीपीआई ने वोटिंग के बाद समीक्षा की जिसमें उन्होंने तीन सीटों पर जीत हासिल करने का दावा किया है. सिर्फ वायनाड सीट पर सीपीआई को हारने का डर है.


CPI ने वायनाड सीट छोड़ 3 पर किया जीत का दावा


सूत्रों के अनुसार, सीपीआई कार्यकारिणी ने चुनावी बैठक के बाद दावा किया कि वे केरल में वायनाड को छोड़कर वो 4 में से 3 सीटों पर जीत हासिल करेंगे. सीपीआई ने लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के हिस्से के रूप में वायनाड, तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर और मवेलिककारा में चुनाव लड़ा था. इस दौरान पार्टी कार्यकारिणी की बैठक में कहा गया है कि वायनाड से उम्मीदवार ऐनी राजा काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगी और पार्टी का वोट शेयर बढ़ाएंगी, मगर वो राहुल गांधी के खिलाफ सीट जीत नहीं पाएंगी.


जानिए कौन हैं ऐनी राजा ?


सीपीआई के महासचिव डी राजा की पत्नी और पार्टी नेता ऐनी राजा फिलहाल भारतीय राष्ट्रीय महिला फेडरेशन की महासचिव हैं. ऐनी राजा कन्नूर के इरिट्टी की रहने वाली हैं और उनका जन्म वामपंथी पृष्ठभूमि वाले एक ईसाई परिवार में हुआ था.  ऐनी स्कूल के दिनों में ही सीपीआई ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन में सदस्य के रूप में जुड़ गई थीं. फिर वो 22 साल की उम्र में ऑल इंडिया यूथ फेडरेशन में शामिल हो गईं.


बता दें कि, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 2019 का लोकसभा चुनाव अमेठी और वायनाड से लड़ा था. वो अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार गए थे, लेकिन वायनाड से उन्होंने 4 लाख से ज्यादा वोट पाकर जीत हासिल की थी.  


ये भी पढ़ें: रायबरेली से राहुल गांधी, अमेठी से केएल शर्मा उम्मीदवार, कांग्रेस का ऐलान