Lok Sabha Election Survey: लोकसभा चुनाव में अब एक साल से भी कम का वक्त बचा है. बीजेपी नरेंद्र मोदी के सहारे तीसरी बार सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए हैं तो कर्नाटक में जीत के बाद कांग्रेस का जोश हाई है. इस बीच पीएम मोदी को रोकने के लिए विपक्षी एकजुटता की कोशिश भी तेज हो गई है. बीजेपी को टक्कर देने के लिए ममता बनर्जी और अखिलेश यादव भी पूरा जोर लगा रहे हैं, लेकिन इस बीच एक सर्वे आया है जो इन दोनों की टेंशन बढ़ा देगा.


2024 के चुनाव में ममता बनर्जी और अखिलेश यादव एक तीसरी मोर्चे की तैयारी कर रहे हैं. इसमें कांग्रेस को बाहर रखते हुए क्षेत्रीय दलों को रखने पर विचार किया जा रहा है लेकिन ताजा सर्वे इन दोनों की उम्मीदों के लिए बड़ा झटका है. इस सर्वे को एनडीटीवी और लोकनीति-सीएसडीएस ने मिलकर किया है. इसमें विपक्ष के नेताओं को लेकर सवाल पूछा गया था कि कौन नेता पीएम मोदी को 2024 के चुनाव में टक्कर दे सकता है. 


पीएम मोदी के मुकाबले राहुल नंबर-1


इस सवाल के जवाब में जनता की पहली पसंद राहुल गांधी बनकर सामने आए हैं. 34 फीसदी लोग ऐसा मानते हैं कि राहुल गांधी लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी को टक्कर दे सकते हैं. उनके बाद दूसरा नंबर आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है. हालांकि, वे राहुल गांधी से काफी पीछे हैं. 11 प्रतिशत लोगों को लगता है कि केजरीवाल में पीएम मोदी को टक्कर देने की क्षमता है.


ममता और अखिलेश काफी पीछे


पीएम मोदी के सामने राहुल गांधी और केजरीवाल के बाद अखिलेश यादव का नंबर है लेकिन जो आंकड़े हैं वो समाजवादी पार्टी के मुखिया की टेंशन बढ़ाने वाले हैं. अखिलेश यादव के बारे में सिर्फ 5 फीसदी लोग उन्हें पीएम मोदी के मुकाबले में मानते हैं. ममता बनर्जी को लेकर जनता की राय तो और भी ठीक नहीं है. सिर्फ 3 फीसदी लोग ममता बनर्जी को पीएम मोदी के सामने चेहरा मानते हैं.


पीएम मोदी पॉपुलैरिटी में सबसे आगे


सर्वे में पीएम मोदी अभी भी सबसे पॉपुलर नेता बने हुए हैं. वे अभी भी जनता की टॉप पसंद हैं. 43 प्रतिशत लोगों का कहना है कि अगर आज चुनाव होते हैं तो नरेंद्र मोदी पीएम पद के लिए उनकी पहली पसंद होंगे. उनके आस-पास कोई नहीं है. दूसरे नंबर पर राहुल गांधी को 29 फीसदी जनता ने पसंद किया है. 


यह भी पढ़ें


PM Modi Popularity: पीएम मोदी के बारे में क्या सोचते हैं लोग? सर्वे में हो गया पॉपुलैरिटी की वजह का खुलासा