Lok Sabha Election 2024: लोकसभा के लिए 2024 में होने वाले चुनावों को लेकर सभी पार्टियां कमर कस चुकी हैं. बीजेपी ने कार्यकर्ताओं को पिछली बार से ज्यादा सीटों का लक्ष्य बनाया है तो विपक्ष 2024 में मोदी तिलिस्म तोड़ देने कोशिश में है. राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा इसी कड़ी में जारी है. इस बीच देश की जनता का मूड जानने वाला सर्वे सामने आया है. इंडिया टुडे और सी वोटर के इस सर्वे में कांग्रेस को लेकर देश की जनता का मूड भी सामने आया है.


सर्वे के मुताबिक, अगर आज चुनाव होते हैं तो कांग्रेस को पिछली बार के मुकाबले बढ़त मिलेगी. हालांकि यह बढ़त बहुत ज्यादा नहीं रहने वाली है. अभी लोकसभा चुनाव होने की हालत में कांग्रेस को 68 लोकसभा की सीटें मिलने वाली हैं. सर्वे में कांग्रेस को 22 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है.


कांग्रेस के कामकाज पर राय
सर्वे में प्रमुख विपक्षी दल के रूप में कांग्रेस के काम को लेकर भी जनता से सवाल किया गया है. 19 प्रतिशत लोगों ने विपक्ष के रूप में कांग्रेस के काम को बहुत अच्छा, 15 प्रतिशत ने अच्छा, 19 प्रतिशत ने औसत, जबकि 25 प्रतिशत ने इसे खराब बताया है.


किसकी बनेगी सरकार?
सर्वे में एक बार फिर से बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की फिर से सरकार बन रही है. लोकसभा की 543 सीटों में से 298 सीटें बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को मिल रही हैं. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को 153 सीटें मिल रही हैं. अन्य के खाते में 92 सीटें जा रही हैं. प्रतिशत की बात करें तो एनडीए को 43 प्रतिशत, यूपीए को 29 प्रतिशत जबकि अन्य को 28 प्रतिशत वोट मिल रहे हैं.


पार्टी के आधार पर बात करें तो बीजेपी को 284 सीट मिल रही हैं. कांग्रेस को 68 और अन्य को 191 सीटें मिली हैं. सर्वे में बीजेपी को 39 प्रतिशत, कांग्रेस को 22 प्रतिशत जबकि अन्य को 39 प्रतिशत वोट मिले हैं.


यह भी पढ़ें


एकजुट हो गया विपक्ष तो बीजेपी के लिए खतरा, आंकड़े कह रहे गिर भी सकती है बनती हुई सरकार